April 27, 2024

गोविंद सिंह ठाकुर ने 88.57 लाख से निर्मित शिरढ़ स्कूल के भवन का किया लोकार्पण

1 min read

????????????????????????????????????

कहा, स्कूल को शीघ्र किया जाएगा स्तरोन्नत
स्कूल में चारदिवारी तथा शौचालय के निर्माण को उपलब्ध करवाया जाएगा पर्याप्त बजट
शिरढ़ पंचायत में पेयजल टैंकों के निर्माण को दी जाएगी प्राथमिकता
कुल्लू।
शिक्षा, भाषा कला एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षण संस्थानों के आधारभूत ढ़ाचे को सुदृढ़ करने के लिए करोड़ों रूपए व्यय कर रही है ताकि बच्चों को गुणवत्तायुक्त तथा बेहतर शिक्षा प्रदान की जा सके। वह आज मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत शिरढ़ में 88 लाख 57 हजार रूपए की लागत से निर्मित राजकीय उच्च पाठशाला शिरढ़़ के बहुमंजिला भवन का लोकार्पण करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि स्कूल के नव निर्मित बहुमंजिला भवन में साईंस लैब, लाईब्रेरी हाॅल, कंप्यूटर कक्ष, आर्ट एंड क्राफट कक्ष सहित तीन और कमरों का निर्माण किया गया है। अब स्कूल में बच्चों को जहां बैठने की प्र्याप्त सुविधा मिलेगी वहीं वे अपनी पढ़ाई को भी बेहतर ढंग से कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बच्चों की तादात तथा लोगों की मांग के दृष्टिगत स्कूल को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत किया जाएगा ताकि बच्चों को घर के नजदीक प्लस टू की पढ़ाई की बेहतर सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि स्कूल में चार दिवारी तथा शौचालय के निर्माण के लिए पर्याप्त बजट का प्रावधान किया जाएगा। ग्राम पंचायत शिरढ़ में जल-जीवन-मिशन योजना के तहत हर घर में नल स्थापित किए जा चुके हैं तथा शीघ्र ही पंचायत में पेयजल टैंकों का निर्माण कर हर घर तक पेयजल की सुविधा को सुनिश्चित किया जाएगा।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना के कारण बहुत सी चीजें प्रभावित हुई हैं। बच्चों की पढ़ाई अधिक प्रभावित न हो इसके लिए 24 अप्रैल, 2020 को प्रदेश सरकार द्वारा हर घर पाठशाला कार्यक्रम शुरू किया गया। कार्यक्रम के तहत प्रदेश में 95 प्रतिशत बच्चों को आॅनलाईन शिक्षा की सुविधा प्रदान कर हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बना। स्कूलों में गरीब तथा जरूरतमंद बच्चे भी अन्य बच्चों की तरह आॅनलाईन पढ़ाई कर सकें, इसके लिए डिजीटल साथी बच्चों का सहारा फोन हमारा कार्यक्रम के तहत साधन सम्पन्न, स्कूल स्टाफ तथा स्थानीय व्यवसायी परिवारों द्वारा समार्ट फोन दान किए गए जिससे निर्धन तथा जरूरतमंद बच्चों के लिए आॅनलाईन पढ़ाई हेतु व्यवस्था सुनिश्चित की गई। उन्होंने कहा कि शिक्षा दान- महादान है, अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करें तथा हर घर पाठशाला कार्यक्रम को मजबूत बनाएं। उन्होंने कहा कि अध्यापक समुदाय अच्छी भूमिका निभा रहा है। कोरोना काल में अध्यापकों ने जहां इंटरनेट की सुविधा नहीं थी, ऐसे स्थानों पर बच्चों के घर जाकर स्वयं नोटस लिखकर उन्हें उपलब्ध करवाए जो कि बच्चों के प्रति उनकी समर्पण की भावना को दर्शाता है।
पेयजल, सड़कों तथा विद्युत सुविधाओं का उल्लेख करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि बैंची तथा रायसन पंचायतों में जेजेएम के तहत 1 करोड़ रूपए व्यय किया जा रहा है तथा 85 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। बैंची तथा रायसन में ही उठाऊ पेयजल योजना के निर्माण कार्य पर 2 करोड़ 75 लाख रूपए व्यय किया जा रहा है तथा कार्य प्रगति पर है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत ग्राम पंचायत जिंदौड़ में 10 करोड़ रूपए, वहाव सिंचाई योजना के तहत डोभी में 8 लाख तथा बाढ़ नियंत्रण योजना के तहत 2 करोड़ 76 लाख रूपए व्यय किया जा रहा है। इसी प्रकार क्षेत्र में लोगों को बिजली की कम वोल्टेट समस्या से निजात दिलाने तथा इस समस्या का स्थायी रूप से हल करने के लिए छोटे विद्युत उपकेन्द्रों की क्षमता को बढ़ाने, नए विद्युत ट्रांसफार्म स्थापित करने तथा विद्युत लाईनों कीे अपग्रेडेशन पर करोड़ों रूपए व्यय कर किया जा रहा है।
सड़कों का उल्लेख करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि भटग्रां से खड़ीहार सड़क पर 3 करोड़ रूपए व्यय किया जा रहा है जिसकी टैंडर प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है तथा शीघ्र ही सड़क का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 19 किलोमीटर लम्बी भेखली-जिंदौड़ सड़क पर 14 करोड़ 97 लाख रूपए तथा रायसन- शिरढ़-ब्यस्सर सड़क पर भी 17 करोड़ रूपए की राशि व्यय की जा रही है। रायसन में मोटरेबल पुल के लिए 6 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत कर कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त 17 मील में भी ब्यास नदी के ऊपर 9 करोड़ रूपए की लगात से पुल का निर्माण किया गया है।
इस अवसर पर स्थानीय स्कूल के कार्यवाहक मुख्याध्यापक प्रेमपाल सिंह तथा स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान चित्रलेखा भार्गव ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल और पंचायत से सम्बंधित चल रहे विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।
इस दौरान प्रदेशा भाजपा मनाली भाजपा मंडल अध्यक्ष दुर्गा चंद ठाकुर, महामंत्री अखिलेश, बीडीसी उपाध्यक्ष अनीता ठाकुर, बीडीसी सदस्य रंजना ठाकुर, हेमा, रायसन पंचायत के उप प्रधान सुरेश ठाकुर, पूर्व जिला परिषद सदस्य दिनेश सेन, एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला, शिरढ़ ग्राम केन्द्र अध्यक्ष रमेश ठाकुर, वरिष्ठ भाजपा नेता हीरा लाल नेगी, नारायण नेगी, पूर्व बीडीसी सदस्य बिमला, राजेन्द्र ठाकुर, सर्व नेगी, अनुसूचित मोर्चा के मंडल अध्यक्ष शिव चरण, शिरढ़ बूथ केन्द्र अध्यक्ष ज्ञान चंद, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग अनूप शर्मा, एसडीओ दुष्यंत के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.