May 5, 2024

23 फरवरी से होगा हिमाचल विधानसभा बजट सत्र, सत्र में होंगी 16 बैठकें

1 min read

शिमला

हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र बुधवार 23 फरवरी से शुरू हो रहा है। बजट सत्र के सुचारू रूप से चलाने को लेकर मंगलवार को विधानसभा में सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। इसमें विस अध्यक्ष विपिन परमार, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज व माकपा विधायक राकेश सिंघा शामिल हुए।
सत्र के बारे में जानकारी देते हुए विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने कहा कि 13 वीं विधानसभा का 14वां सत्र में 16 बैठकें होगी। बजट सत्र में 1069 प्रश्न आये हैं, जिसमे 722 तारांकित जबकि 347 अतारांकित प्रश्न है। 3 मार्च व 10 मार्च को गैर सरकारी दिवस होगा। उन्होंने बताया कि नियम 130 के अंतर्गत पांच सूचनाएं मिली है।

4 मार्च को मुख्यमंत्री पेश करेंगे बजट

विपिन परमार ने बताया कि 4 मार्च को सदन में सीएम जयराम ठाकुर अपनी सरकार का पांचवा बजट पेश करेंगे।
उन्होंने कहा कि विधानसभा सत्र के दौरान कोविड से बचाव के लिए एसओपी का पालन किया जाएगा। विधानसभा में प्रवेश करने वाले सभी लोगों की थर्मल स्कैनिंग होगी। दर्शक दीर्घा में 50 प्रतिशत की क्षमता से पास जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सदन में गतिरोध न हो इसके लिए सर्वदलीय बैठक की गई है। बैठक में जनहित से जुड़े मुद्दों को सदन में उठाने का आग्रह किया गया है।

सदन में कर्मचारियों सहित प्रदेश के लोगो के मुद्दों को उठाएगा विपक्ष

सर्वदलीय बैठक के बाद नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश में कर्मचारियों सहित आम लोगों से जुड़े के कई मसले है जिन्हें सदन में विपक्ष उठाएगा। उन्होंने बताया कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सरकार की चार साल की नाकामियों को लेकर सरकार को घेरने की रणनीति बनाई जाएगी।
अग्निहोत्री ने कहा कि विधानसभा के सत्र को लगातार कम किया जा रहा है। इस सत्र में केवल 16 बैठके की जा रही है। ऐसे में साल में 35 सिटींग कैसे होगी? उन्होंने आरोप लगाया कि सारी भर्तियां दो विधानसभा क्षेत्रों में हो रही है। पहले की कोई घोषणाएं पूरी नही हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार की विदाई का समय आ गया है।

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश में अवैध काम हो रहे है। शराब से 7 लोगों की मौत हो गई अब ऊना में अवैध फैक्टरी में विस्फोट से 6 लोगों की मौत हो गई। अवैध कार्यों पर लगाम लगाने में सरकार विफल रही है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.