April 26, 2024

शोरशन स्कूल में एनएसएस शिविर, सीमा ठाकुर रही चीफ गेस्ट

1 min read

करसोग

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शोरशन में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) शिविर सम्पन हुआ। समापन समारोह में जिला परिषद सदस्य सीमा ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की जबकि भाजपा जिला उपाध्यक्ष कमल ठाकुर बतौर विशेष अतिथि मौजूद रहे।
इस अवसर पर मुख्यथिति सीमा ठाकुर ने एनएसएस शिविर में भाग ले रहे बच्चों को सम्मानित किया।

जिला परिषद सदस्य सीमा ठाकुर ने शलोटी नाग मंदिर में शौचालय निर्माण के लिए एक लाख, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शोरशन में वाटर कूलर के लिए 50 हजार तथा बच्चों के लिए 2500 रुपये प्रोत्साहन राशि प्रदान की। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष कमल ठाकुर ने भी बच्चों को 2100 रुपये प्रोत्साहन राशि प्रदान की।

जिला परिषद सदस्य सीमा ठाकुर ने शिविर की सफलता के लिए आयोजकों की सराहना की। उन्होंने कहा कि अवश्य ही इस प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से प्रतिभागी स्वयंसेवको को जीवनपर्यंत काम आने वाले अनुभव प्राप्त हुए होंगें।
उन्होंने कहा कि सेवा का यह भाव उन्हें समाज व देश के विकास में योगदान के लिए प्रेरित करता है। इसलिए विद्यार्थी जीवन में एनएसएस आदि से जुड़ना उपयोगी रहता है।

सीएम ठाकुर ने कहा कि आजकल हमारी युवा पीढ़ी भारतीय संस्कृति को भूल विदेशी संस्कृति अपना रही है। इस कारण बुजुर्ग माता-पिता, दादा-दादी के सम्मान में कमी आ रही है। हमें नहीं भूलना चाहिए कि एक दिन हम भी बुजुर्ग होंगे। हम सभी को बुजुर्गो का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने छात्र – छात्राओं से बजुर्गों का आदर सम्मान करने का आग्रह किया।

नशे के खिलाफ युवा आए आगे

सीमा ठाकुर ने नशे के खिलाफ युवाओं को आगे आने की अपील करते हुए कहा है कि नशे के खिलाफ युवाओं को आगे बढ़ना होगा और लोगों को जागरूक करना पड़ेगा । जिस प्रकार युवा नशे के आदि हो रहे है वो चिंता का विषय है क्योंकि युवा ही हमारे देश के भविष्य है, और देश को आगे बढाने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है इसलिए नशे के खिलाफ युवाओं को आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग नशे की चपेट में आ रहे है । अगर समय रहते इसे नहीं रोका गया तो आने वाली पीढ़ी पूरी तरह बर्बाद हो सकती है। इसी सामाजिक कुरीति के खिलाफ राष्टीय सेवा योजना (एनएसएस) के बच्चे अहम योगदान दे रहे है। उन्होंने नशामुक्त समाज निर्माण के लिए युवाओं से आगे आने का आवाहन किया ।
जिला भाजपा उपाध्यक्ष कमल ठाकुर ने समापन समारोह में उपस्थित, शिक्षकों, स्थानीय जनता एवं स्वयंसेवकों को शिविर के सफल आयोजन पर बधाई दी।
इस मौके पर स्कूल के कार्यवाहक प्रधानाचार्य डीसी ठाकुर,राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी प्रेमसिंह,पूर्व पंचायत समिति सदस्य बीआर आजाद,गोपाल कृष्ण,एसएमसी प्रधान छ्याल ठाकुर,शोरशन पंचायत के उप-प्रधान छ्याल सिंह,ग्राम केंद्र अध्यक्ष सोम प्रकाश ठाकुर, स्कूल के अध्यापक सहित छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.