मुख्यमंत्री ने बल्हसीना में कॉलेज और तलाई में उप-तहसील खोलने की घोषणा की

94 करोड़ रुपये की 18 विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण किए

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज बिलासपुर जिला के झण्डूता विधानसभा क्षेत्र के बल्हसीना में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए बल्हसीना में राजकीय डिग्री महाविद्यालय और तलाई में उप-तहसील खोलने तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कलोल और गेहड़वीं को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने इस विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान लगभग 94 करोड़ रुपये लागत की 18 विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण किए।
मुख्यमंत्री ने जड्डू के लिए नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जेजवीं में नया विद्युत उपमंडल, गेहड़वीं में एईओ कार्यालय खोलने, मलरांव में पटवार वृत तथा गेहड़वीं और कलोल में पुलिस चौकियां खोलने की भी घोषणा की।
उन्होंने राजकीय उच्च पाठशाला मरोतन को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, राजकीय माध्यमिक पाठशाला बुहाड़ को राजकीय उच्च पाठशाला, राजकीय प्राथमिक पाठशाला अमरोआ को राजकीय माध्यमिक पाठशाला और राजकीय माध्यमिक पाठशाला डुहक को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सलवाड़ और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोसरियां में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने की भी घोषणा की।
जय राम ठाकुर ने कहा कि सभी मानदंडों को पूर्ण करने पर तलाई में जल शक्ति उप-मण्डल खोला जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उनके द्वारा समर्पित सभी विकासात्मक परियोजनाएं झण्डूता विधानसभा क्षेत्र को प्रदेश का आदर्श निर्वाचन क्षेत्र बनाने में मददगार साबित होंगी। उन्होंने कहा कि यह उनका इस निर्वाचन क्षेत्र का चौथा दौरा है और इस दौरान उन्होंने झण्डूता विधानसभा क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं उपलब्ध करवाई हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल के दौरान शुरू किए गए परम वीर चक्र नायब सुबेदार संजय कुमार राजकीय पॉलीटेक्निक के लिए आज 18.27 करोड़ रुपये के अकादमिक खण्ड, 4.38 करोड़ रुपये लागत के छात्र छात्रावास और 3.75 करोड़ रुपये लागत के छात्रा छात्रावास जनता को समर्पित किया गया है।
जय राम ठाकुर ने क्षेत्र के कांग्रेस नेता पर झूठे बयान जारी कर क्षेत्र के लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में बाघछाल पुल शीघ्र बनकर तैयार होगा और पूरे प्रदेश के लिए मील पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने कांग्रेस को पूरी तरह से नकार दिया है और आने वाले चुनाव में प्रदेश की जनता कांग्रेस को मुंहतोड़ जवाब देगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रदेश में नियमित दौरे और राज्य के प्रति उनके स्नेह को कांग्रेस नेता पचा नही पा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता को बिलासपुर का एम्स समर्पित करने के लिए प्रधानमंत्री शीघ्र ही राज्य का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी आएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता में भाजपा के प्रति पूर्ण विश्वास है क्योंकि वे जानते हैं कि केंद्र और राज्य में डबल इंजन सरकारें विकास की गति को निर्बाध रूप से सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
जय राम ठाकुर ने देश और प्रदेश में बेरोजगारी के लिए कांग्रेस पार्टी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि कांग्रेस की खराब नीतियों के कारण आज युवा रोजगार के संकट का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा व्यय किए गए 400 करोड़ रुपये की तुलना में वर्तमान प्रदेश सरकार जरूरतमंदों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करने पर 1300 करोड़ रुपये से अधिक व्यय कर रही है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता अब सार्वजनिक रूप से दावा कर रहे हैं कि राज्य में सत्ता में आने के बाद वे इन योजनाओं को बंद कर देंगे।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर क्षेत्र के मेधावी विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्हें हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. संजय कुमार धीमान द्वारा लिखित पुस्तक कल्चरल एण्ड नेचुरल हेरिटेज ऑफ हिमाचल प्रदेश भी भेंट की गई।
मुख्यमंत्री ने परम वीर चक्र नायब सूबेदार संजय कुमार राजकीय बहुतकनीकी महाविद्यालय कलोल में 18.27 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अकादमिक खण्ड, 4.38 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित छात्र छात्रावास तथा 3.75 करोड़ रुपये से निर्मित छात्रा छात्रावास का लोकार्पण, 3.12 करोड़ रुपये की लागत से टनौर-गुलानी-चिकनाघाट मार्ग की मेटलिंग एवं टारिंग कार्य, 3.22 करोड़ रुपये से बच्छरेटू से नघियार मार्ग के स्तरोन्यन, 2.91 करोड़ रुपये की लागत से सुन्हानी से दून मार्ग के स्तरोन्यन कार्य, 11 करोड़ रुपये की लागत से गंगलोह से मलरोआं सड़क तथा 2.13 करोड़ रुपये की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र झंडूता में टाइप- तीन आवासों का उद्घाटन किया। उन्होंने 4.43 करोड़ रुपये की लागत से कुजैल गांव के लिए जलापूर्ति योजना तथा समोह गंाव के वितरण प्रणाली के सुधार कार्य, 8.24 करोड़ रुपये की लागत से दारी-भारी तथा समीप लगते गांव के लिए सीर खड्ड से उठाऊ जलापूर्ति योजना और उठाऊ जलापूर्ति योजना समलेटा भटेर के संवर्द्धन कार्य का उद्घाटन किया। उन्होंने 8.21 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना बरठीं सेरगल भाभा कोटला और सुनहानी के स्रोत संवर्द्धन कार्य का उद्घाटन भी किया।
जय राम ठाकुर ने बरठीं में 3.90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 50 बिस्तरों की क्षमता के नागरिक अस्पताल, झण्डूता में 1.51 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले विश्राम गृह, एस.ए.के.एस राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय झण्डूता में 3 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले नए भवन, 2.93 करोड़ रुपये से उठाऊ सिंचाई योजना भल्लू नई व पुरानी के सुधार कार्य, 3.89 करोड़ रुपये से उठाऊ जलापूर्ति योजना ज्योरा-भदोल एवं रोपड़ी के स्रोत के सुधार कार्य, 8.29 करोड़ रुपये से उठाऊ जलापूर्ति योजना लुरहाड़-बजौरा और टिहरा-बड़गांव की ग्रामीण जलापूर्ति योजना का नवीनीकरण तथा बाबा बालक नाथ मन्दिर न्यास के अन्तर्गत बल्हसीणा में 55 लाख रुपये से निर्मित होने वाली सुशीला गौशाला की आधारशिला रखी।
झण्डूता के विधायक जे.आर. कटवाल ने मुख्यमंत्री का क्षेत्र में स्वागत करते हुए कहा कि पिछले साढ़े चार साल में झण्डूता विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है तथा अगले पचास वर्षों के लिए क्षेत्र की जलापूर्ति समस्या का समाधान करने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि इस दौरान सर्वाधिक पुलों का निर्माण कार्य पूरा किया गया है। उन्होंने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भाजपा एक राष्ट्रवादी पार्टी है जो राष्ट्र को सर्व प्रथम रखती है। उन्होंने कहा कि पी.एम. किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 6000 रुपये जमा किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहला अटल आदर्श विद्यालय झण्डूता विधानसभा क्षेत्र में खोला गया है। उन्होंने इस अवसर पर क्षेत्र की कुछ विकासात्मक मांगों को भी मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर भाजपा के जिलाध्यक्ष स्वतंत्र सांख्यन ने भी अपने विचार साझा किए और निर्वाचन क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये लागत की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
झण्डूता भाजपा के मंडलाध्यक्ष मोहिंदर सिंह चंदेल ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि झण्डूता विधानसभा क्षेत्र के लोगों के लिए वर्तमान राज्य सरकार का कार्यकाल वरदान साबित हुआ है क्योंकि इस अवधि में क्षेत्र में अनेक महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का कार्यान्वयन किया गया है।
इस अवसर पर विधायक सुभाष ठाकुर, प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य हरदयाल चंदेल व राकेश गौतम, कौशल विकास निगम के प्रदेश संयोजक नवीन शर्मा, जिला परिषद की अध्यक्षा मुस्कान, उपायुक्त पंकज राय, पुलिस अधीक्षक एस.आर. राणा और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.