May 15, 2024

केबिनेट के फैसले : 2 अगस्त से लगेंगी 10वीं, 11वीं, 12वीं की नियमित कक्षाएं

1 min read

सरकार राज्य सचिवालय में जूनियर ऑफिस एसिस्टेंट के 100 पद भरेगी

शिमला।
हिमाचल में 10वीं, 11वीं, 12वीं की नियमित कक्षाएं शुरू करने का सरकार ने फैसला किया है। केबिनेट की अहम बैठक में प्रदेश में 2 अगस्त से 10वीं, 11वीं और 12वीं की नियमित कक्षाएं शुरू करने का अहम फैसला लिया गया। इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी नियमों का पालन करना होगा। एसओपी का पालन करते हुए आवासीय और आंशिक रूप से आवासीय स्कूल भी इन कक्षाओं के लिए खुलेंगे। विश्वविद्यालयों के अधिकारियों द्वारा अधिसूचित तारीखों के अनुसार विश्वविद्यालयों में शोधार्थियों को अनुमति दी जाएगी। बैठक में निर्णय लिया कि 5वीं और 8वीं कक्षा के छात्रों को 2 अगस्त, 2021 से संदेह निवारण के लिए स्कूलों में जाने की अनुमति दी जाएगी।
यह भी निर्णय लिया गया कि कोचिंग, ट्यूशन और प्रशिक्षण संस्थानों को भी इस साल 26 जुलाई से एसओपी का पालन करके काम करने की अनुमति दी जाएगी।
केबिनेट ने इन क्षेत्रों के लोगों की सुविधा के लिए कुल्लू जिले के निरमंड और शिमला जिले के जुब्बल और कोटखाई में तीन अनुमंडल कार्यालय (सिविल) खोलने का निर्णय लिया।
इसने क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए पोंटा साहिब के विकास खंड का पुनर्गठन करके सिरमौर जिले के तिरलोधर में नया विकास खंड खोलने को भी अपनी मंजूरी दी। सुंदरनगर एवं बल्ह विकास खण्डों का पुनर्गठन कर मण्डी जिले के शेगली में नवीन विकास खण्ड धनोटू खोलने की स्वीकृति प्रदान की।

शिमला जिले के जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र के टिक्कर में फायर पोस्ट खोलने का भी निर्णय लिया।
केबिनेट ने कांगड़ा जिले के संसारपुर टैरेस में मेसर्स प्रीमियर अल्कोबेव प्राइवेट लिमिटेड संसारपुर टैरेस के पक्ष में कांगड़ा जिले के संसारपुर टैरेस में प्रतिदिन 250 किलो लीटर इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिए आशय पत्र जारी करने को भी मंजूरी दी।
उसने सीटी स्कैन -128 स्लाइस मशीन की कीमत रु। डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर में मरीजों की सुविधा के लिए 4.28 करोड़ रुपये।
केबिनेट ने महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, भरारी, बिलासपुर जिला को सह-शैक्षिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में परिवर्तित करने तथा दोनों ट्रेडों को परिवर्तित करने को भी अपनी सहमति प्रदान की। मैकेनिक मोटर व्हीकल एवं फिटर में सर्वेयर एवं कार्यालय सहायक-सह-कम्प्यूटर ऑपरेटर के पदों के साथ-साथ यह संस्था निजी आवास में चल रही है। इसलिए, संस्था के अपने भवन में स्थानांतरित होने के बाद परिवर्तित ट्रेडों को शुरू किया जाएगा।
बैठक में कांगड़ा जिले के नव उन्नत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गढ़ जमुला में तीन अतिरिक्त पदों को कार्य करने के लिए भरने की स्वीकृति प्रदान की गई।
केबिनेट ने सूचना एवं जनसंपर्क में चालकों के तीन पदों को दैनिक वेतन भोगी आधार पर भरने का निर्णय लिया।
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में दैनिक वेतन भोगी आधार पर चौकीदारों के पांच पदों को भरने का भी निर्णय लिया।
कैबिनेट ने शहीद सूबेदार संजीव कुमार सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हटवार को उनकी वीरता के लिए मरणोपरांत कृति चक्र से सम्मानित करने के सम्मान में बिलासपुर जिले के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हटवार का नाम बदलने के लिए अपनी सहमति दी।
राज्य में कोविड -19 स्थिति और कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी और बोर्ड के परिणाम, यूजीसी के दिशा-निर्देशों और शिक्षा संस्थानों के उद्घाटन पर भी कैबिनेट के समक्ष प्रस्तुतियाँ दी गईं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.