May 8, 2024

एक समाचार के पीछे होती है पत्रकार की बड़ी मेहनत : हरबंस ब्रेसकॉन

1 min read

पत्रकार साल भर प्रतिदिन 24 घंटे समाचार का काम करता है। हम दिन रात जो समाचार देखते या पढ़ते हैं उसके पीछे पत्रकार की बड़ी मेहनत होती है, जो परिवार की बिना मदद के नहीं हो सकता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हरबंस ब्रेसकॉन, निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग व विशेष सचिव मुख्यमंत्री ने ये विचार विश्व संवाद केन्द्र शिमला द्वारा शिमला में आयाजित पत्रकार परिवार मिलन कार्यक्रम में रखे। उन्होंने कहा कि सूचना के युग में समाचारों का काफी महत्व बढ़ा है। हर व्यक्ति प्रातः से सांय जानना चाहता है कि उसके आसपास और पूरे विश्व भर में क्या घटित हो रहा है। ऐसे में पत्रकारों की भूमिका काफी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि मीडिया अगर सकारात्मक भूमिका अदा करें तो किसी व्यक्ति संस्था समूह और देश को आर्थिक सामाजिक एवं राजनीतिक रूप से समृद्ध बनाया जा सकता है। वर्तमान समय में मीडिया की उपयोगिता और इसकी भूमिका निरंतर बढ़ती जा रही है, सूचना के इस युग में सूचना से जुड़ना प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक हो गया है, ऐसे में मीडिया कर्मियों को समाज को तथ्यों पर आधारित सूचना उपलब्ध करवानी चाहिए ताकि समाज में कभी भी किसी भी तरह का भ्रम उत्पन्न ना हो।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता हार्दिक मेहता, विवेकानंद केन्द्र कन्याकुमारी के अखिल भारतीय आईटी संगठक द्वारा विचार रखे गए। उन्होंने व्यक्तिगत ध्येय के साथ में रखते हुए परिवारों की सोच के आधार पर अपने जीवन को जीने की सलाह दी। साथ ही उन्होंने विघटन कारी पत्रकारिता के स्थान पर पूरे समाज और पूरे राष्ट्र के लिए पत्रकारिता करने पर भी बल दिया।
इस दौरान सरस्वती विद्यामंदिर हिमरश्मि परिसर विकासनगर में पत्रकारों व उनके परिवारों के लिए विभिन्न प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की गई, जिसमें विजेताओं और प्रतिभागियों को पुरस्कार व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
इससे पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलन और सरस्वती वंदना के साथ किया गया। विश्व संवाद केन्द्र के प्रमुख डॉ. दलेल सिंह ठाकुर ने मुख्यअतिथि हरबंस ब्रेसकॉन, उपाध्यक्ष यादविन्दर सिंह चौहान ने मुख्य वक्ता हार्दिक मेहता को हिमाचली परम्परा अनुसार शॉल व टोपी पहनाकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम के समापन पर विश्व संवाद केन्द्र शिमला के सचिव मोती लाल ने उपस्थित पत्रकारों और उनके परिवारों सहित मुख्य अतिथि व मुख्य वक्ता का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि विश्व संवाद केन्द्र शिमला ने वर्ष 2018 से होली के उपलक्ष्य पर पत्रकार परिवार मिलन कार्यक्रम शुरू किया। लेकिन कोरोना महामारी के चलते दो वर्ष ये कार्यक्रम नहीं हो सकता लेकिन स्थित में सुधार के साथ ही अब इस प्रकार के आयोजन किया जा रहे हैं और भविष्य में भी इसी तरह बडे़ स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर बतौर विशिष्ट अतिथि सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की संयुक्त निदेशक आरती गुप्ता भी उपस्थित रही। कार्यक्रम में मीडिया व उनके परिवारों सहित करीब 100 लोगों ने खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लिया व सहभोज भी किया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.