April 27, 2024

केंद्रीय बजट में मोदी सरकार ने हिमाचल की अनदेखी : राठौर

1 min read

शिमला

कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने आगामी वित्त वर्ष के केंद्रीय बजट में प्रदेश की अनदेखी पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि इससे प्रदेश आत्मनिर्भर बनने की जगह पूरी तरह कर्ज में डूब जाएगा। बजट में प्रदेश के विकास की किसी भी योजना का कोई प्रारूप नही है। प्रदेश में रेल विस्तार,हवाई कनेक्टिविटी या हवाईअड्डों के निर्माण व विस्तार की सभी उम्मीदें धरि की धरी रह गई।
आज कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में मीडिया के साथ अनौपचारिक बातचीत में राठौर ने कहा कि चुनाव से पूर्व प्रधानमंत्री ने विदेशों से आयात होने वाले सेब पर आयात शुल्क बढ़ाने का जो वायदा प्रदेश के बागवानों से किया था वह भी धरा का धरा रह गया।इससे प्रदेश के बागवानों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है।
राठौर ने कहा कि बजट में एमएसएमई, लघु, शुक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों के विस्तार की भी कोई योजना नही है।कोरोना के चलते पर्यटन उद्योग भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है।हजारों की संख्या में लोगों ने अपना रोजगार खोया है।उनके पुर्नवास के लिये केंद्रीय बजट में कोई भी योजना नही है। इस बजट से देश मे महंगाई व बेरोजगारी के साथ साथ अमीर व गरीब के बीच खाई ओर बढ़ेगी।
राठौर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट से पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री से विशेष भेंट कर प्रदेश के लोगों को उम्मीद जगाई थी कि बजट में प्रदेश के विकास की योजनाओं को प्रमुखता मिलेगी।उन्होंने कहा कि बजट में न तो प्रदेश में रेल विस्तार की कोई योजना है और न ही हवाई कनेक्टिविटी या फिर मंडी में बनने वाले एयरपोर्ट निर्माण या विस्तार का कोई प्रस्ताव है।उन्होंने कहा कि प्रदेश आज जिस आर्थिक संकट से गुज़र रहा है उससे उभरने के लिये प्रदेश को आत्मनिर्भर बनने की दिशा में न तो मदद का ही कोई केंद्रीय प्रस्ताव है और न ही कोई योजना।उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा प्रदेश की कर्ज की सीमा बढ़ाना प्रदेश को ओर अधिक कर्ज में डुबाने का एक रास्ता है।

चार साल का कार्यालय पूरी तरह निराशाजनक

राठौर ने शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज के उस दावे पर जिसमें उन्होंने प्रदेश में फिर से जयराम सरकार बनने का दावा किया है को ‘मुंगेरी लाल के हसीन सपने’ देखने की कहावत कहा है।उन्होंने कहा है कि प्रदेश सरकार का चार साल का कार्यालय पूरी तरह निराशाजनक रहा है और प्रदेश के लोगों ने अब भाजपा को सत्ता से बाहर करने का पूरा मन बना लिया है।
राठौर ने कहा कि हाल ही में प्रदेश में हुए चार उप चुनावों में जिसमें 20 विधानसभा क्षेत्र आते है कांग्रेस की शानदार जीत से साबित हो गया है कि प्रदेश अब भाजपा के कुशासन से मुक्ति चाहता है।
राठौर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कोरोना बंदिशें कम कर दी है।इसके चलते कांग्रेस ने अपने सभी कार्यक्रम स्थागित कर दिए थे,अब छूट मिलते ही कोरोना प्रोटोकाल के तहत अब फिर से अपने जन कार्यक्रमों को शुरू करेगी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.