April 30, 2024

उमंग की पिकनिक में दृष्टिबाधित छात्राओं के गीतों ने मचाया धमाल

1 min read

शिमला

तत्तापानी झील के किनारे उमंग फाउंडेशन के अध्ययन भ्रमण में मुस्कान नेगी एवं अन्य दृष्टिबाधित छात्राओं के गीतों ने जबरदस्त धमाल मचाया। विद्यार्थियों ने नाटी डाली और विकलांगता के विभिन्न पहलुओं को नजदीक से जाना। उन्होंने झीलों और पहाड़ों को प्रदूषण से बचाने के बारे में भी चर्चा की। 

अध्ययन-भ्रमण के संयोजक और उमंग फाउंडेशन के ट्रस्टी विनोद योगाचार्य ने बताया कि कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के विकलांग एवं अन्य छात्र-छात्राओं के साथ पोर्टमोर वरिष्ठ सीनियर सेकेंडरी स्कूल की दृष्टिबाधित एवं श्रवणबाधित छात्राओं समेत कुल 45 विद्यार्थी शामिल हुए भी। इनमें से ज्यादातर विद्यार्थियों ने पहली बार तत्तापानी झील की सैर की और मोटर बोट का आनंद लिया।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में  पीएचडी की छात्रा एवं जानी-मानी दृष्टिबाधित गायिका मुस्कान नेगी के अलावा अन्य दृष्टिबाधित छात्राओं – अंजना कुमारी, चंद्रमणि, शिवानी और पोर्ट्मोर स्कूल की दीपिका के गीतों ने समां बांध दिया। 

विद्यार्थियों ने पहाड़ी गीतों पर नाटी भी डाली। इनमें अन्जना ठाकुर, मुकेश कुमार, सवीना जहां, नीलम कंवर, मीना शर्मा, सुमित्रा, सुमन, रोहित दुगलेट, नरेश राव, अभिषेक भागड़ा, दीक्षा, विपाशा, काजल, राहुल, तनवी, शिवानी, मीनाक्षी और वर्षा आदि शामिल थे। 

उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव ने कहा अध्ययन भ्रमण का उद्देश्य दिव्यांगता के प्रति समाज में जागरूकता लाना और सभी विद्यार्थियों में  एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना विकसित करना था। विद्यार्थियों के साथ पहाड़ों और झीलों के पर्यावरण संरक्षण पर भी चर्चा की गई। युवाओं को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.