April 28, 2024

पहली से पांचवी क्लास तक कला विषय अनिवार्य कर मिडिल स्कूलों में कला अध्यापक के रिक्त पद भरे जाए: संघ

1 min read

100 बच्चों की कंडीशन को समाप्त करने की भी बेरोजगार कला अध्यापक संघ ने की मांग

शिमला

हिमाचल प्रदेश बेरोजगार कला अध्यापक संघ ने मांग की है कि
पहली क्लास से पांचवी तक कला विषय अनिवार्य कर मिडिल स्कूलों में कला अध्यापक के रिक्त पड़े पदों को भरने के साथ ही 100 बच्चों की कंडीशन को समाप्त की जाए।

बेरोजगार कला अध्यापक संघ मिला आज मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर, शिक्षा सचिव और शिक्षा निदेशक से मिला। बेरोजगार कला अध्यापक संघ के प्रदेश अध्यक्ष मुकेश भारद्वाज, कोषाध्यक्ष बलवंत सिंह, जिला प्रवक्ता बृजलाल और जिला अध्यक्ष अंजना कुमारी, संतोष नंदा, मुख्य सलाहकार सीमा और विभिन्न जिलों से आए हुए सभी जिला अध्यक्ष व सचिव ने हिमाचल प्रदेश सरकार का और शिक्षा सचिव शिक्षा निदेशक का लंबे अरसे से कला अध्यापक के खाली चल रहे पदों को भरने के लिए सरकार का आभार जताया। बेरोजगार कला अध्यापक संघ ने अपनी कुछ और मांगे भी रखी हैं।
संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, शिक्षा सचिव और शिक्षा निदेशक ने इन्हें यथावत तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन दिया है। बेरोजगार कला अध्यापक संघ काफी समय से सरकार से कला अध्यापक के खाली चल रहे पदों को भरने की मांग कर रहा था। लंबे अरसे के बाद सरकार ने कला अध्यापक के 820 पद भरने की स्वीकृति दी है


हिमाचल प्रदेश बेरोजगार कला अध्यापक संघ की मुख्य मांगे:

1 पहली कक्षा से दसवीं कक्षा तक कला विषय को अनिवार्य किया जाए जैसा कि केंद्रीय स्कूलों में कला विषय पहली क्लास से अनिवार्य है तथा प्रत्येक प्राइमरी स्कूल में एक कला अध्यापक रखा जाए।

2. आने वाले विधानसभा में या 2022 के विधानसभा के बजट में RT ACT में संशोधन करके 100 बच्चों की जो मिडल स्कूलों में कंडीशन लगाई गई है उसको समाप्त किया जाए और हर स्कूल में कला अध्यापक रखा जाए।

3 हर जिला में बैक लोग के जितने भी पद खाली हैं उनको तुरंत बरा जाए।

4 सरकार ने जो बैच बाईज या कमीशन के तैहत डिप्लोमा ईयर की जगह ईशु डेट की है, उसकी जगह सैशन लिया जाए।

5 हर जिला में बैक लोग के X serviceman के पद खाली हैं, X service man के ना होने पर ये पद नहीं बरे जा रहे हैं उनको ओपन में भरा जाए।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.