May 17, 2024

साइबर अपराधों की आधुनिक उपकरणों-सॉफ्टवेयरों से जांच करवाने के बारे में पुलिस को किया प्रशिक्षित

1 min read

शिमला।

हिमाचल पुलिस विभाग द्वारा साईबर अपराध से निपटने के लिए निरन्तर प्रयासरत किए जा रहे है। इसी कड़ी में अब पुलिस आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल साईबर अपराधों की जांच के लिए करेगी। हाल ही में पुलिस विभाग द्वारा भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना (Indian Cyber Crime Coordination Center Scheme ) के तहत आधुनिक तकनीक के उपकरण की खरीद की गई है, जो साईबर अपराध के मामलों को तुरन्त प्रभावी ढंग से निपटने के लिए सहायक सिद्ध होंगे।

इनसे अपराधों की जांच के बारे में जिलों से अन्वेषण अधिकारियों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन पुलिस मुख्यालय में स्थित राज्य साईबर अपराध थाना में किया गया। दो दिवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 50 अन्वेषण अधिकारियों ने भाग लिया।
इस प्रशिक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक साईबर अपराध रोहित मालपानी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक साईबर अपराध नरवीर सिंह राठौर एवं भिन्न-2 साफ्टवेयर कम्पनियों से आये साईबर एक्सपर्ट एवं सोफ्टवेयर प्रशिक्षक ने साईबर अपराध से सम्बंधित डेटा को विश्लेषण किया एवं टूल्स पर प्रैक्टिकल प्रशिक्षण दिया।


इस मौकेपर एसपी साईबर अपराध रोहित मालपानी ने कहा कि विभाग द्वारा खरीदे गए विभिन्न-2 साफ्टवेयर एवं टूल्स के पुलिस विभाग के पास आने से भविष्य में अन्वेषण अधिकारियों को साईबर अपराध से निपटने में काफी मदद मिलेगी।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरवीर सिंह राठौर ने कहा कि साईबर पुलिस कई बड़े साईबर अपराध केसों की जांच कर चुकी है। फ्रॉड के भी कई केसों को साईबर पुलिस ने सुलझाया है।
उन्होंने लोगों से अपील की है की किसी भी साईबर अपराध के घटित होने पर तुरन्त अपने नजदीकी पुलिस थाना या राज्य साईबर अपराध थाना शिमला में अपनी शिकायत आन-लाईन ई-मेल cybercrcell-hp@nic.in या Whatsapp No- 9805953670 पर भेजें, जिससे की समय रहते कारवाई की जा सके।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.