May 18, 2024

मंहगाई, बेरोजगार व विकास के मुददों पर उप चुनाव लड़ रही है कांग्रेस: राठौर

1 min read

शिमला

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने भाजपा पर एक बार फिर महंगाई बेरोजगारी समेत जनहित से जुड़े मुददों पर लोगों का ध्यान बांटने का आरोप लगाते हुये कहा कि भाजपा मुददाविहीन चुनाव प्रचार कर रही है।
शिमला में पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए राठौर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी बढ़ती मंहगाई, बेरोजगारी, किसानों व बागवानों से जुड़ी समस्याओं जैसे महत्वपूर्ण मुददों पर उप चुनाव में जनता के बीच जा रही है। उन्होंने कहा कि आज देश व प्रदेश की जनता मंहगाई से परेशान हो चुकी है। खाद्य वस्तुओं के दाम आसमन छू रहे हैं। रसोई गैस सिलेंडर एक हजार के पार जा चुका है, डीजल व पैट्रोल ने भी एक सौ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है। आज युवा अपने लिए रोजगार के अवसर तलाश रहा है परन्तु राज्य सरकार बाहरी लोगों को नौकरियां बांट रही है । कोरोना काल में रोजगार गंवा चुके लाखों बेरोजगारों के लिए सरकार अभी तक रोजगार उपलब्ध करवने में पूर्णतः सवेदनहीन रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इन उप चुनावों में प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री सहित भाजपा क्षेत्रवाद की राजनीति को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री बार-बार मेरी मण्डी-मण्डी का राग अलापते रहते हैं, परन्तु उनको यह ज्ञात होना चाहिए कि मुख्यमंत्री केवल एक क्षेत्र विशेष का नहीं बल्कि पूरे प्रदेश का होता है। उन्होने कहा कि भाजपा का यह हमेशा से चरित्र रहा कि वह असल मुददों से हटकर मतदाताओं का ध्यान बांटने के लिए क्षेत्रवाद तथा साम्प्रदायिकता का सहारा लेती है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री इन उप चुनावों में अपने स्वाभिमान को बचाने की लड़ाई लड़ रहे है जबकि कांग्रेस पार्टी जनहित के मुददों को लेकर लोगों में भाजपा सरकार की विफलताओं एवं जनविरोधी कार्यप्रणली का पर्दाफाश कर रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि जहां डा वाई एस जज परमार ने हिमाचल प्रदेश के निमार्ण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, वहीं बिना क्षेत्रवाद की राजनीति के वीरभद्र सिंह ने हिमाचल को विकास के पथ पर आगे ले जाने में कोई कसर नहीं रखी। उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी के प्रयासों से हिमाचल को पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ, परन्तु आज भाजपा सरकार ने स्वर्ण जयन्ती 50 पचास वर्ष पूर्ण होने पर विधान सभा सभागार में इन्दिरा गांधी जी व डा0 परमार का जिकर करना भी उचित नहीं समझा।

कुलदीप सिंह राठौर ने भाजपा पर चुनाव आचार संहित के उल्लघंन करने के आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा द्वारा सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग किया जा रहा है। कछेक अधिकारी व कर्मचारी भाजपा के एजेंट बन कर कार्य कर रहे है । उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी की ओर से चुनाव आयोग को अनेकों शिकायतें भेजी जा रही है परन्तु चुनाव आयोग निष्पक्षता से शिकायतों का निपटारा करने में विफल साबित हुआ है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने पंचायत सचिवों की परीक्षा करवाये जाने पर सवाल किया कि राज्य सरकार इस परीक्षा को चुनाव सम्पन होने के बाद भी करवा सकती थी। उन्होने इस परीक्षा को प्रदेश विश्वविद्यालय के माध्यम से करवाने पर भी सवाल उठाते हुय कहा कि इस परीक्षा को अधिनस्थ कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से करवाना उचित होगा। इस परीक्षा के माध्यम से उन्होने राज्य सरकार पर मततादाओं को प्रभावित करने के आरोप लगाया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.