शिमला में कल से इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टिवल,15 देशों के 425 साहित्यकार और कलाकार होंगे शामिल

राजधानी शिमला में साहित्यकारों के लिए इंटरनेशनल लिटरेचर फेस्टिवल ‘उन्मेषा’ का आयोजन किया जा रहा है।
साहित्य अकादमी के सचिव डा के श्रीनिवास राव ने फेस्टिवल के बारे में मीडिया को जानकारी दी। डा के श्रीनिवास राव यह उत्सव आज तक का सबसे बड़ा उत्सव है,देश मे कभी इस तरह का उत्सव नहीं हुआ। इसमें गोविंद ठाकुर मुख्यातिथि और समापन समारोह में राज्यपाल मुख्यातिथि होंगे।
इस उत्सव में कला और साहित्य से जुड़े 15 देशों के 425 साहित्यकार और कलाकार शामिल होंगे। हिमाचल के भी 35 साहित्यकार इस फेस्ट का हिस्सा बनेंगे। इसका आयोजन 16 से 18 जून तक शिमला के गेयटी थिएटर में किया जाएगा।इस फेस्टिवल में कई बड़े चेहरे भी शामिल होंगे। जिसमें केरल और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल, किरण बेदी, प्रसून जोशी, विशाल भारद्वाज जैसे नाम शामिल हैं। गेयटी थिएटर में आयोजित किए जाने वाले इस फेस्टिवल में भारतीय साहित्य पर विचार विमर्श होगा। सुबह 10:00 से शाम 6:00 बजे तक चार सेशन में आयोजन होगा। जिसमें कविता पाठ, रीडिंग, चर्चा और विचार-विमर्श सेशन होगा।
हिमाचल भाषा एवं संस्कृति विभाग के निदेशक डॉ. पंकज ललित ने कहा कि यह देश का अब तक का सबसे बड़ा लिटरेचर फेस्टिवल है। जिसका आयोजन भारत सरकार और साहित्य अकादमी ने आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर किया है। साहित्य के इस कार्यक्रम में भारतीय भाषाओं पर भी बातचीत होगी। वर्तमान में किस तरह का साहित्य लिखा जा रहा है, इस पर भी विचार किया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment