आढ़ती कर रहे किसानों के साथ ठगी, उमंग ने की राज्यपाल से शिकायत


खाली बोरी के नाम पर किसान से फसल का 2.5 किलो तक वजन काट रहे आढ़ती


उमंग फाउंडेशन ने ढली सब्जी मंडी में आढ़तियों द्वारा कई सालों से किसानों के साथ की जा रही ठगी की शिकायत राज्यपाल से की है। राज्यपाल से किसानों को न्याय दिलाने की मांग की गई है।

उमंग फाउंडेशन के ट्रस्टी विनोद योगाचार्य ने राज्यपाल को भेजे पत्र में कहा है कि किसान द्वारा सब्जी मंडी में लायी गयी फसल जब दूसरे राज्यों में भेजी जाती है तो आढ़ती उस समय सब्जी को तोलने में 2 किलो से 2.5 किलो तक का चूना किसान को लगा देते हैं। सब्जी तोलते समय किसान क़ी सब्जी का वजन 2 किलो से 2.5 किलो तक कम तोला जाता है। पूछने पर वह खाली बोरी का वजन बताते हैं। परन्तु वास्तव में खाली बोरी का वजन 500 से 800 ग्राम तक ही होता है। परन्तु आढ़ती किसान से 2 किलो से लेकर 2.5 किलो तक वजन काटते हैं।

योगाचार्य ने बताया कि सब्जी मंडी ढली में ठियोग, फागु, चियोग, मशोबरा, बलदेयां, करसोग एवं अन्य ग्रामीण क्षेत्रों के लोग अपनी फसल ऊगा कर बेचने के लिए लाते हैं ।

किसानों को यहाँ के आढ़तियों द्वारा बहुत सालों से ठगा जा रहा है । किसान अपना खून पसीना बहा कर अपनी फसल तैयार करता है और किसान का पूरा परिवार किसान की फसल उगाने में मदद करता है । परन्तु शायद उसे यह मालूम नहीं होता कि उसकी इस मेहनत पर ढली सब्जी मंडी के आढ़ती उसे ठगने का काम करते हैं।

उन्होंने कहा कि आढ़तियों और अधिकारियों के बीच मिलीभगत के कारण किसानों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है।

Related posts

Leave a Comment