यूक्रेन में 130 हिमाचली फंसे, आज दो विमानों से आ रहे 32 लोग: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यूक्रेन में फंसे हिमाचल के नागरिकों के बारे में सदन में वक्तव्य दिया। उन्होंने कहा है किउनको यूक्रेन में हिमाचल के नागरिकों के फंसने की चिंता है। मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने खुद विदेश मंत्री एस जयशंकर को इस बारे में पत्र लिखा है। मुख्य सचिव ने भी विदेश सचिव से इस मसले पर बात की है। मुख्यमंत्री ने बताया कि भारतीयों को यूक्रेन के साथ पोलेंड, हंगरी के रास्ते निकाला जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज दो विमान दिल्ली आ रहे हैं। इनमें एक में हिमाचल के 15 लोग और दूसरे में 17 लोग हैं। दिल्ली से हिमाचल लाने का खर्च प्रदेश सरकार वहन कर रही है। उन्होंने बताया कि दिल्ली से हिमाचल लाने के लिए एचआरटीसी और पर्यटन निगम की बसों से व्यवस्था की जा रही है। आवासीय आयुक्त को इसका जिम्मा दिया गया है।

कांग्रेस विधायक आशा कुमारी ने कहा कि यूक्रेन के कीव में फंसे बच्चे सबसे ज़्यादा खतरे में हैं। इन को हिमाचल लाया जाए। उन्होंने कहा कि जिन्हें वापस लाया जा रहा है, वे सीमा पर थे।

विधायक से दुर्व्यवहार करने वाला एसआई सस्पेंड

कांग्रेस विधायक अनिरुद्ध सिंह से दुर्व्यवहार करने का मामला भी सदन उठा। प्रश्नकाल से पहले नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने सदन में मामला उठाकर आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि विधायक से दुर्व्यवहार को उचित नहीं ठहराया जा सकता। विधायक अनिरुद्ध सिंह ने एसपी शिमला से इस मामले की लिखित शिकायत की है। 22 फरवरी की रात का यह मामला है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि चुने हुए प्रतिनिधि से दुर्व्यवहार की किसी को अनुमति नहीं है। कर्मचारी और अधिकारी शालीनता से व्यवहार करें। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने आगामी कार्रवाई के लिए यह मामला विशेषाधिकार हनन सीमित को भेज दिया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिमला को मामले की जांच सौंपी गई है। सब इंस्पेक्टर को निलंबित करते हुए लाइन हाजिर कर दिया गया है। विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने बताया कि विधानसभा की ओर से सब इंस्पेक्टर के खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रधान सचिव गृह और डीजीपी को पत्र भेजा गया है। विधानसभा की विशेषाधिकार हनन समिति को भी मामला आगामी कार्रवाई के लिए भेजा गया है।

Related posts

Leave a Comment