एक्सीलेंस कॉलेज संजौली में एचपी यूनिवर्सिटी की महिला इंटर कॉलेज बैडमिंटन चैंपियनशिप शुरू

शिमला

शैक्षणिक गतिविधियों तभी पूर्ण समझी जाती है जब उसमें खेल व अन्य गतिविधियों का समावेश रहता है। शहरी, विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज उत्कृष्ट महाविद्यालय संजौली में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की महिला अंतर बैडमिंटन चैंपियनशिप के उद्घाटन अवसर पर अपने संबोधन में यह विचार व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि मनुष्य के मानसिक, बौद्धिक व शारीरिक वृद्धि के द्वारा ही सर्वांगीण विकास संभव है, जिसके लिए विविध गतिविधियों में भागीदारी की जानी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान शैक्षणिक गतिविधियों के बंद होने से खेल गतिविधियों में भी ठहराव आया था, जिसकी निरंतरता प्रारम्भ हो चुकी है।
उन्होंने कहा कि आज खेल गतिविधियों में भाग लेकर इसमें भविष्य निर्माण की संभावनाओं को भी खोजा जा सकता है और जीवन में सफलता प्राप्त करने का एक मार्ग हो सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में गंभीरता से प्रयास किया जा रहा है। दूरदराज क्षेत्र में शिक्षा के विस्तार के लिए विभिन्न योजनाओं को क्रियान्वित किया गया है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों को स्वयत्तशासी बनाने के लिए भी प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संजौली महाविद्यालय में छात्राओं के हॉस्टल निर्माण के लिए चिन्हित जगह की डिमार्केशन के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए जाएंगे। प्रयास रहेगा कि इस बजट में हॉस्टल निर्माण के लिए धन का प्रावधान किया जा सके।
उन्होंने कहा कि कोविड के साथ-साथ अन्य गतिविधियों का होना भी आवश्यक है, जिसके लिए हमें कोविड-19 के विशेष मानक संचालनों की अनुपालना सुनिश्चित करनी होगी।
उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रदेश के 13 महाविद्यालयों की 65 खिलाड़ी छात्राएं भाग ले रही है।
उन्होंने आयोजकों को एक लाख रुपये देने की घोषणा की।
काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. सीबी मेहता ने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल का निर्वहन कर प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय में खेल, सांस्कृतिक तथा अन्य गतिविधियां आयोजित कर छात्र-छात्राओं को उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए समय-समय पर मंच प्रदान किया जाता है। उन्होंने आयोजन के संबंध में भी जानकारी साझा की। े
इस अवसर पर महापौर नगर निगम सत्या कौंडल, उप-महापौर शैलेन्द्र चौहान, पार्षद डाॅ. किमी सूद, पीटीए प्रेजिडेंट वीएन शर्मा, गौरव सूद तथा अन्य विद्यालयों के प्राचार्य व शिक्षक वर्ग उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment