शिमला के मज्याठ वार्ड में करोड़ों के विकास कार्यों के लोकार्पण व शिलान्यास


शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज नगर निगम शिमला के टुटू व मज्याट वार्ड में 6 करोड़ 60 लाख रुपये से अधिक की लागत की विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया।
उन्होंने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में विकास कार्यों को गति प्रदान करना हमारी प्रतिबद्धता है, जिसे दलगत राजनीति से ऊपर उठकर एक समान विकास की भावना के अनुरूप पूर्ण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नगर निगम के अधीन सभी वार्डों में अनेक कार्य किए जा रहे हैं ताकि लोगों को सुविधा प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा कि इस कड़ी में आज मज्याट वार्ड में वॉटनिकल पार्क तथा नेचर पार्क का शिलान्यास जबकि खेल मैदान, क्लाईम्बर पार्क तथा वार्ड ऑफिस व रीडिंग रूम का लोकार्पण किया जा रहा है।


उन्होंने बताया कि टुटू वार्ड में संचायिका बिल्डिंग नालागढ़ सड़क पर एम्बुलेंस योग्य सड़क, वर्षा शालिका, लोगों के बैठने के स्थल का लोकार्पण किया गया तथा बंगाला कॉलोनी टुटू में कार पार्किंग और विजय नगर टुटू में एम्बुलेंस रोड का शिलान्यास किया गया।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विकास की संकल्पना के अनुरूप अनेक कार्य तय समय में पूर्ण किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिमला शहर को 2050 तक के लिए पानी की उपलब्धता हेतु सरकार ने 1813 करोड़ रुपये की सतलुज से पानी उठाने की योजना आरम्भ की है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त अन्य परियोजनाओं की भी दुरुस्ती कर शिमला शहर को पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।
उन्होंने कहा कि शिमला नगर निगम के तहत शिमला स्मार्ट सिटी योजना व अमरूत योजना में शिमला नगर को आकर्षक रूप प्रदान करने तथा लोगों की सुविधाओं के लिए विभिन्न निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। यातायात की समस्या को मद्देनजर रखते हुए सड़कों को चौड़ा करने, पुलों आदि का निर्माण व शिमला में पैदल चलने की परम्पराओं को पुनः जागृत करने के उद्देश्य से पैदल पथ गमन रास्तों का निर्माण आदि किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र की आवश्यकता के अनुरूप तथा स्थान की स्थिति को देखते हुए नेचर पार्क अथवा पुस्तकालय आदि का निर्माण किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी के तहत टुटू व मज्याट में भी विभिन्न परियोजनाओं के तहत कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभिभावक अपने बच्चों की निगरानी रखें और किसी भी प्रकार के नशे से अपने बच्चों को दूर रखने में सहायता करें। उन्होंने कहा कि आज बच्चों और युवाओं में नशे की लत गंभीर चिंता का विषय है जिसे दूर करने के लिए मिलकर कार्य करना आवश्यक है।

पार्षद दिवाकार दत शर्मा ने सरकार का आभार व्यक्त किया


इस अवसर पर मज्याट वार्ड के पार्षद दिवाकार दत शर्मा तथा टुटू वार्ड के विवेक शर्मा ने अपने संबोधन में वार्ड में किए गए विकास कार्यों का उल्लेख किया तथा कार्यों की पूर्ति के लिए मंत्री महोदय द्वारा किए गए प्रयासों तथा सरकार द्वारा प्रदान की गई सहायता के प्रति आभार व्यक्त किया।
इस दौरान कैलाश फैडरेशन के अध्यक्ष एवं जिला भाजपा अध्यक्ष रवि मेहता ने अपने उद्बोधन में जहां इस क्षेत्र में किए गए कार्यों का उल्लेख किया वहीं शिमला ग्रामीण के साथ-साथ जिला के अन्य क्षेत्रों में विकास कार्यों को क्रियान्वित करने का उल्लेख किया।
शिमला ग्रामीण से प्रत्याशी रहे डॉ. प्रमोद शर्मा ने भी इस अवसर पर अपने विचार प्रकट किए।
इस अवसर पर महापौर नगर निगम सत्या कौंडल, उप-महापौर शैलेन्द्र चौहान, पार्षदगण, ग्राम केन्द्र अध्यक्ष मेला राम संगरोली, शिमला ग्रामीण मण्डलाध्यक्ष दिनेश ठाकुर, शिमला शहरी मण्डलाध्यक्ष राजेश शारदा, जिला भारतीय जनता युवा मोर्चा अध्यक्ष पारूल शर्मा तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.