June 22, 2024

निसंतान दंपतियों का बाहर जाने की नहीं जरूरत, शिमला के अरीवा आईवीएफ सुपर स्पेशिलिटी सेंटर में होगा इलाज

1 min read

हिमाचल प्रदेश के निसंतान दंपतियों को अब निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब प्रदेश की राजधानी शिमला में ऐसा एक केंद्र खुलने जा रहा है जिसमें एक छत के नीचे सभी तरह के इलाज की सुविधा मिलने वाली है। यही नहीं यहां पर मिलना यह इलाज दूसरे राज्यों की तुलना में कम खर्चीला होगा जो लोगों के लिए राहत की बात है। राजधानी शिमला के उपनगर न्यू शिमला में अरीवा आई वी एफ सुपर स्पेशिलिटी सेंटर खुलने जा रहा है इस सेंटर में एक छत के नीचे निसंतान दंपतियों को संतान प्राप्ति की खुशी मिलेगी।
शिमला में आयोजित एक पत्रकार वार्ता के दौरान डॉ योगिता डोगरा ने बताया कि पहले, हिमाचल प्रदेश में उन्नत आईवीएफ सुविधा उपलब्ध नहीं थी और सभी रोगी चंडीगढ़, लुधियाना, जालंधर आदि जैसे आस-पास के शहरों में जाते थे। निदान और जांच में भी लगभग 6 महीने से एक साल तक का समय लगता था। अब यहीं पर यह इलाज शुरू करने‌ की सुविधा मिल रही है।बहुत‌ से मरीज महंगे और लंबे इलाज के कारण दूसरे शहरों में सुविधाओं तक नहीं पहुंच पाते। ऐसे मरीज जब अपने घर द्वार पर अपना इलाज करवा पाएंगे।

उन्होंने कहा कि नवीनतम तकनीक से लैस इस सुपरस्पेशलिटी सेंटर के खुलने से अब हिमाचल के रोगियों को इलाज के लिए हिमाचल से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि सभी सेवाएं एक छत के नीचे किफायती और सस्ती कीमत पर यहां प्रदान की जाएंगी। निदान और जांच प्रोटोकॉल भी अधिकतम दो महीने के समय में पूरा किया जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हिमाचल में अपनी तरह का पहला समर्पित प्रजनन केंद्र होगा। हमारा उद्देश्य सर्वोत्तम विशेषज्ञता और प्रौद्योगिकी के साथ अपने राज्य के जरूरतमंद लोगों की सेवा करना है।

अरीवा आईवीएफ की संस्थापक डॉ. योगिता डोगरा ने बताया कि वह देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थान (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली) में प्रशिक्षित एक आईवीएफ सुपरस्पेशलिस्ट हैं, जो गुणवत्ता, नवाचार पर ध्यान देने के साथ सभी प्रजनन क्षमता और स्त्री रोग संबंधी एंडोक्राइन संबंधी मुद्दों के इलाज में व्यापक विशेषज्ञता के साथ हैं।

डॉ योगिता डोगरा ने कहा कि अरीवा आईवीएफ राज्य का एकमात्र स्वतंत्र प्रजनन केंद्र है जो अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है और एक छत के नीचे अलग एएचयू, मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर और उन्नत तकनीक के साथ नवीनतम उपकरणों के साथ एक मॉड्यूलर प्रयोगशाला से सुसज्जित है। हमारा उद्देश्य प्रजनन उपचार के आपके अनुभव को यथासंभव सफल बनाना है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक रोगी को एक आरामदायक वातावरण में पूरी गोपनीयता और पारदर्शिता के साथ देखा और इलाज किया जाता है जो हमारी उपचार सेवाओं में विश्वास और विश्वास पैदा करता है। हमारी इच्छा व्यापक परामर्श सत्रों के साथ जोड़े को व्यक्तिगत प्रजनन देखभाल और पूर्ण संतुष्टि प्रदान करने और उनके सभी प्रश्नों को सुनने और उत्तर देने की है।
डॉ योगिता ने बताया कि अरीवा में एक शांत शांतिपूर्ण वातावरण है। यह केंद्र शांत पर्यावरण के अनुकूल वातावरण के साथ हिमालय की तलहटी में स्थित है। यह पूरी गोपनीयता के साथ खुद को तनाव मुक्त करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। अरीवा में हम आपको हर स्तर पर ईमानदारी और सहानुभूति के साथ सुनिश्चित करते हैं। हम यहां हर निर्णय लेने और प्रत्येक निर्णय को सही बनाने में आपकी सहायता करने के लिए हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.