जन भागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज के दूसरे राउंड का समापन समारोह कल बद्दी में

मुख्यमंत्री समारोह में वर्चुअल माध्यम से शामिल होंगे

हिमाचल प्रदेश में पहली बार आयोजित किए जा रहे ‘जन भागीदारी से सुशासन- हिमाचल का महाक्विज’ के दूसरे राउंड का समापन समारोह 19 जून को बद्दी में आयोजित होगा। इस समारोह में महाक्विज के दूसरे राउंड के विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।
उद्योग और निवेश विषय पर आधारित दूसरे राउंड के समापन समारोह में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर भी वर्चुअल माध्यम से शामिल होंगे और विजेताओं को संबोधित करेंगे। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह इस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। दूसरे राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को एक-एक हजार रुपये की इनाम राशि प्रदान की जाएगी।
हिमाचल प्रदेश में पहली बार केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं पर आधारित ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसे ‘जन भागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज’ नाम दिया गया है। महाक्विज के कुल आठ राउंड हैं जिनमें से तीन राउंड पूरे हो चुके हैं।
महाक्विज के सभी राउंड अलग-अलग थीम पर आधारित हैं। 11 मई को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इस महाक्विज का शुभारंभ किया था। इसका पहला राउंड ‘महिला सशक्तीकरण’, दूसरा राउंड ‘उद्योग और निवेश’ और तीसरा राउंड ‘किसानों-बागवानों का उत्थान’ विषय पर आधारित था। महाक्विज के अभी पांच राउंड शेष हैं।
ऑनलाइन आयोजित हो रहे इस महाक्विज में भाग लेने के लिए प्रतिभागी कोे माईगव हिमाचल (MyGovHimachal) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। महाक्विज के प्रत्येक राउंड में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से जुड़े 10 सवाल हिंदी और अंग्रेजी भाषा में पूछे जा रहे हैं। प्रतिभागी को इन सवालों का जवाब 2 मिनट 30 सेकेंड में देना होगा। इसके बाद महाक्विज का पेज बंद हो जाएगा।
सभी आठ राउंड पूरे होने के बाद पहला स्थान हासिल करने वाले विजेता को 51 हजार रुपये, दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 21 हजार रुपये और तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 11,000 रुपये की इनाम राशि दी जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक राउंड में अव्वल प्रदर्शन करने वाले एक हजार प्रतिभागियों को एक-एक हजार रुपये इनाम राशि दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.