April 20, 2024

शिक्षक महासंघ ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को गरीबों व प्रदेश का हितैषी करार देते हुए उनकी घोषणाओं को बताया ऐतिहासिक

1 min read

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के शिक्षकों, कर्मचारियों, आम जनता को दिया भरपूर सम्मान: डॉ मामराज पुंडीर
शिमला

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ महासंघ ने पूर्ण राजत्व दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा कर्मचारियों के लिए की गई घोषणाओं का स्वागत किया है। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रान्त अध्यक्ष पवन कुमार, प्रान्त महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर, हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत कार्यकारिणी सहित सभी जिलों के प्रधान, महामंत्री सहित ,कार्यकारिणी के सदस्यों ने मुख्यमंत्री को प्रदेश के कर्मचारियों के मसीहा और गरीबों व प्रदेश का हितैषी करार देते हुए इन घोषणाओं को ऐतिहासिक बताया है। प्रान्त महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने नया इतिहास लिखा है। डॉ मामराज पुंडीर ने कहा कि 25 वर्ष की सरकारी सेवा में हमने इतने सवेंदनशील मुख्यमंत्री और जनता की आवाज को सुनने और समझने वाले मुख्यमंत्री को नही देखा। डॉ पुंडीर ने कहा कि प्रदेश के पूर्ण राजस्व दिवस पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने उम्मीद से ज्यादा दिया है , जिससे प्रदेश के कर्मचारियों में खुशी की लहर है। हिमाचल दिवस पर मुख्यमंत्री प्रदेश व कर्मचारियों को बहुत सारी सौगातें दी हैं उन्होने कहा कि कर्मचारियों को 3 प्रतिशत अतिरिक्त DA का ऐलान कर उन्हें अधिकारियों को मिले 31 प्रतिशत DA के समकक्ष लाया गया। इस एलान के बाद हिमाचल के सभी कर्मचारियों को भी अब 31% DA अब देय तिथि से दिया जाएगा। इस ऐलान के बाद राज्य सरकार को 500 करोड रुपए का अतिरिक्त भार वहन करना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ने 15 प्रतिशत की वृद्धि का तीसरा विकल्प भी दिया

पुंडीर ने कहा कि पे कमीशन लागू होने के बाद विसंगतियों से नाराज और 15 प्रतिशत की वृद्धि का तीसरा विकल्प मांग रहे कर्मचारियो को भी मुख्यमंत्री ने तीसरा विकल्प देने का ऐलान किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री के इस बात के ऐलान कि सरकार किसी भी कर्मचारी को पे कमीशन लागू होने के बाद आर्थिक नुकसान नहीं होने देगी की सराहना की। उन्होंने राज्य के कर्मचारियों को मुख्यमंत्री के इस आश्वासन कि अगर तीसरे विकल्प के बाद भी किसी भी कर्मचारी को कोई नुकसान होता है तो सरकार ऐसे मामलों पर नए सिरे से विचार करेगी मुख्य मंत्री को कर्मचारी हितैषी करार दिया।
हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने 2015 से हुई भर्ती वाले पुलिस कांस्टेबल के उच्च वेतनमान की मांग को मुख्यमंत्री द्वारा मानने के एलान करने पर पुलिस जनों को बधाई दी। उन्होंने राज्य के 1 लाख 75 हजार पेंशन धारकों को अब पंजाब पे कमीशन के तहत मिलने वाले लाभों की घोषणा पर खूशी जाहिर की।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सामाजिक और समाज के कमजोर वर्ग के लिए दिए जाने वाली विभिन्न पेंशन योजनाओं के लिए 35 हजार की आय सीमा को अब 50 हजार तक बढ़ाने का भी सामाजिक सुरक्षा के लिए उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
गरीबों को मुफ्त बिजली और किसानों व आम को राहत भी इसी का हिस्सा है।
उन्होंने कहा कि छठे पे कमिशन की विसंगतियों को दूर करने के लिए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा की गई घोषणा का हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ हार्दिक हार्दिक स्वागत करता है ।

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता है कि पूर्ण राजत्व दिवस के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बहुत बड़े बड़े तोहफे हिमाचल प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को दिये हैं।
हिमाचल प्रदेश के लाखों कर्मचारी पिछले कई वर्षों से पूर्व सरकार द्वारा किए गए छल पूर्ण निर्णयों से आहत थे और उस वजह से
1 जनवरी 2016 से लागू होने वाले वेतनमान में कुछ ऐसी विसंगतियां खड़ी हो गई थीं जो अपने आप में असाध्य थी और इनका हल असम्भव ही लगता
था । हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के पदाधिकारियों ने अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय सचिव पवन मिश्रा की अध्यक्षता में पे कमीशन बारे आभार व्यक्त करने के साथ ही इन विसंगतियों और उनसे होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में हिमाचल प्रदेश सरकार से तुरंत आग्रह किया और उनके ध्यान में यह बात लाई कि किस प्रकार से हिमाचल प्रदेश के कर्मचारियों को पूर्व सरकार द्वारा लिए गए गलत निर्णयों का खामियाजा नए स्केल में भुगतना पड़ रहा है ।

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर ने बताया कि इस संबंध में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के अखिल भारतीय राष्ट्रीय मंत्री पवन मिश्रा और हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रान्त अध्यक्ष पवन कुमार और प्रांत महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर सहित शिक्षक महासंघ की कोर टीम ने लगातार सरकार के साथ संपर्क बनाया और मुख्यमंत्री, कैबिनेट मंत्रियों , मुख्य सचिव, वित्त सचिव और वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर लाभ हानि का सटीक विश्लेषण प्रस्तुत किया और मांग की कि सभी कर्मचारियों को पंजाब पे कमीशन द्वारा प्रदान किया गया 15% का तीसरा विकल्प दिया जाए ,हिमाचल प्रदेश में नए कर्मचारियों के लिए 2 वर्ष का राइडर सिस्टम खत्म किया जाए।

इस पूरी कवायद में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की प्रेरणा से हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने अपनी डिमांड सही प्लेटफॉर्म पर तथ्यों के अनुसार रखी जिसके फल स्वरुप मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार विषय से अवगत हुए और उन्होंने विषय की गंभीरता को समझते हुए सरकार की तरफ से कल्याणकारी कदम बढ़ाया और तुरंत अधिकारियों को छठे वेतन आयोग से होने वाली विसंगतियों को दूर करने के लिए कहा ।जिसका परिणाम आज पूर्ण राजत्व दिवस के शुभ अवसर पर हिमाचल प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को मिला है ।हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत महामंत्री डॉ पुंडीर ने कहा कि आज तक के इतिहास में इतनी बड़ी घोषणाएं पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर कभी भी नहीं की गई है और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह संदेश दिया है और जता दिया है कि वह वास्तव में कर्मचारी हितैषी हैं और सभी वर्गों को साथ रखने का दम रखते हैं ।
अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय सचिव पवन मिश्रा हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार एवं प्रांत महामंत्री मामराज पुंडीर ने इन घोषणाओं को लेकर खुशी व्यक्त की है और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का धन्यवाद किया है और अध्यापकों और सभी कर्मचारियों को बधाई दी है ।
प्रान्त संगठन मंत्री विनोद सूद ,कोषाध्यक्ष डॉ. यशवंत शर्मा, अतिरिक्त महामंत्री सुधीर गौतम और दर्शन लाल ,वरिष्ठ उपाध्यक्ष जयशंकर, उपाध्यक्ष रामकृष्ण मारकंडेय, प्रवक्ता संवर्ग के उपाध्यक्ष नरेंद्र कपिला, टीजीटी प्रमुख अशोक कुमार ,सुरेंद्र कुमार डीपी ई प्रमुख सुरेंद्र कुमार, क्लासिकल एवं वर्नाकुलर प्रमुख तीर्थ आनंद, जेबीटी प्रमुख हेमराज, विनोद ,महिला महिला विंग उपाध्यक्षा ललिता वर्मा, सह संगठन मंत्री विष्णु शर्मा और नरेश शर्मा , कृष्णा चंदेल, ज्योति महाजन ,कार्यालय सचिव प्रदीप कुमार व राजेंद्र कृष्ण,
प्रांत मीडिया प्रमुख शशि शर्मा, सह मीडिया प्रमुख राजेन्द्र जंबाल ,रविंद्र कुमार सहित सभी जिलों के जिला अध्यक्षों और जिला महामंत्री ओं सहित समस्त कार्यकारिणी और हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के सभी सदस्यों ने खुशी और सरकार का आभार व्यक्त किया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.