मुख्यमंत्री ने नाचन और बल्ह में किए 95 करोड़ के उदघाटन और शिलान्यास

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज जिला मंडी के नाचन विधानसभा क्षेत्र के ख्योड़ और बल्ह विस क्षेत्र के भंगरोटू में कुल 95 करोड़ रुपये से अधिक की 19 विकासात्मक परियोजनाओं के उदघाटन और शिलान्यास किए तथा जनसभाओं को संबोधित किया।
मुख्यमंत्री ने ख्योड़ में करीब 2.37 करोड़ रुपये से बनी निहंडीगली-झूंगी सड़क, 14.82 करोड़ रुपये के सरदार पटेल विश्वविद्यालय के बासा परिसर के भवन, स्यांज स्कूल में 1.70 करोड़ रुपये से निर्मित विज्ञान प्रयोगशाला, 37 लाख रुपये के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तरौर के भवन, स्यांज में 1.94 करोड़ रुपये लागत के ज्यूणी खड्ड पुल, बैहरी में ज्यूणी खड्ड पर करीब 1.38 करोड़ रुपये से निर्मित जीप योग्य पुल, 20 लाख रुपये के पंचायत भवन सेरी, चैलचौक में एक करोड़ रुपये के मुख्यमंत्री लोक भवन, 3.50 करोड़ रुपये से निर्मित विकास खंड कार्यालय भवन गोहर, देवीदहड़ में 60 लाख रुपये से बने वन विश्राम गृह के अतिरिक्त भवन और गोहर में सौ बिस्तर क्षमता के स्तरोन्नत नागरिक चिकित्सालय गोहर का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत कोट में 2 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले गौ सदन की आधारशिला भी रखी।
मुख्यमंत्री ने भंगरोटू मंे बल्ह विधानसभा क्षेत्र के लिए 65.27 करोड़ रुपयेे की 7 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए। इनमें मेडिकल कॉलेज नेरचौक में 19 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित कैंसर अस्पताल की ओपीडी, 46 लाख रुपये की लागत से निर्मित ड्रग रेजिस्टेंट टीबी सेंटर भंगरोटू, नेरचौक में 17.81 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित लघु सचिवालय के भूतल परिसर, लस्सी का पधर में सुकेती खड्ड पर 7.87 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुल, ढांगू और नेर बस्तियों के लिए 2.21 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना का लोकार्पण शामिल है।
उन्होंने रिवालसर में 14.80 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय स्नातक महाविद्यालय रिवालसर के भवन के दूसरे खण्ड और लूणापानी में 3.12 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के भवन का शिलान्यास भी किया।
उद्घाटन और शिलान्यास के बाद बासा और भंगरोटू में जनसभाओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार का लगभग 5 वर्षों का कार्यकाल विकास की दृष्टि से ऐतिहासिक रहा है। इस अवधि में प्रदेश के हर क्षेत्र का समान विकास तथा सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित हुआ है।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार का फिर से सत्ता में आना हिमाचल प्रदेश की आवश्यकता है, ताकि विकास और खुशहाली की इस उड़ान को प्रदेश में और भी ऊंचाई प्रदान की जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के विकास में केंद्र सरकार का अपार सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हाल ही में प्रधानमंत्री ने बिलासपुर जिला में एम्स सहित अरबों रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए तथा कुल्लू के अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त दशहरा उत्सव की ऐतिहासिक रथ यात्रा में उपस्थित हो कर प्रदेश की समृद्ध देव संस्कृति का मान-सम्मान बढ़ाया है। कुल्लू के 362 वर्ष पुराने दशहरा उत्सव के आयोजन के इतिहास में पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने भाग लिया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि डिग्री कालेज बासा में जल्द ही स्नातकोत्तर कक्षाएं आरंभ की जाएंगी। बासा स्थित सरदार पटेल विश्वविद्यालय के परिसर मेें होटल मैनेजमेंट और विधि संकाय की कक्षाएं आरम्भ करने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को ख्योड़ मेला मैदान के सुधार और वहां स्टेडियम के निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश भी दिए। उन्हांेने कहा कि आईटीआई और कालेज के लिए मुद्रिका बस और स्यांज से बद्दी एवं चंडीगढ़ के लिए बस सेवा आरम्भ की जाएगी।
इसके उपरांत भंगरोटू की जनसभा में मुख्यमंत्री ने खांदला और बड़सू गांव में आयुर्वेदिक औषधालय की मांग पर कहा कि निर्धारित मानकों के पूरा होने की स्थिति में ये संस्थान खोले जाएंगे तथा रिवालसर में आईटीआई खोलने का मामला जल्द ही मंत्रिमंडल की बैठक में लाया जाएगा। इस मौके पर राज्य सहकारी बैंक के सौजन्य से मुख्यमंत्री ने लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कालेज अस्पताल को एक ईसीजी की मशीन भी भेंट की।
बासा में आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय विधायक विनोद कुमार ने और नेरचौक-भंगरोटू की जनसभा में विधायक इंद्र सिंह गांधी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के लिए उनका आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष मुकेश चंदेल, भाजपा मंडल अध्यक्ष सोहन सिंह ठाकुर, महामंत्री नरेंद्र भंडारी, पूर्व अध्यक्ष वेद प्रकाश शर्मा, प्रदेश कार्य समिति सदस्य मनोज शर्मा, रविंद्र राणा, पंचायत समिति अध्यक्ष कल्पना ठाकुर, उपाध्यक्ष भारती शर्मा, स्थानीय पंचायत प्रधान राजेंद्र सिंह, उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, सरदार पटेल विश्वविद्यालय की प्रतिकुलपति डा. अनुपमा शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।
जबकि, नेरचौक-भंगरोटू के कार्यक्रम में मिल्क फेडरेशन के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेंद्र राणा, महामंत्री व जिला परिषद सदस्य प्रियंता शर्मा, नगर परिषद अध्यक्ष शालिनी राणा, जिला परिषद सदस्य रजनी ठाकुर, उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, लाल बहादुर शास्त्री राजकीय मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डॉ. राजेश भवानी, राज्य सहकारी बैंक के निदेशक प्रियव्रत शर्मा सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *