कांग्रेस 5 लाख युवाओं को देगी रोजगार, स्टार्ट-अप के लिए हर विधानसभा में स्थापित होगा 10 करोड़ का फंड

कांग्रेस ने पहले भी कर दिखाया, आगे भी करेंगे- कृष्णा अलावरू

कांग्रेस ने हिमाचल में पांच लाख युवाओं को रोजगार देने की गारंटी दी है। एआईसीसी के ज्वाइंट सेक्रेटरी एवं युवा कांग्रेस के प्रभारी कृष्णा अलावरू ने शिमला में प्रैस काफ्रैंस में आने वाली कांग्रेस सरकार द्वारा युवाओँ के लिए उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी दी। उन्होंने भाजपा सरकार पर युवाओं को धोखा देने को लेकर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जो गारंटी दी है उसके लिए सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों को भरने के साथ ही निजी क्षेत्र में भी रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे। इसके अलावा प्रत्येक विधानसभा में 10 करोड़ का स्टार्ट-अप फंड स्थापित किया जाएगा। इससे युवाओं को ब्याज रहित लोन दिया जाएगा। स्टार्ट-अप के लिए युवाओं को फंड के साथ फाइनासिंयल गाइडेंस, टैक्निकल हेल्प अन्य सहायता भी दी जाएगी।

कांग्रेस ने विपरीत परिस्थितियों में भी रोजगार दिया-
कृष्णा अलावरू ने कहा है कि कांग्रेस की सरकारों ने विपरीत परिस्थितियों में भी रोजगार दिया है। पूर्व मनमोहन सरकार के समय में पूरी दुनिया में बड़ा वित्तीय संकट आया था, लेकिन उन्होंने उस दौर में भी रोजगार दिया गया, अंतराष्ट्रीय बाजार में मंहगा होने पर ही तेल 60-70 रुपए लीटर देकर मंहगाई को कंट्रोल किया। रोजमर्रा चीजों के दामों को भी बढ़ने नहीं दिया। मनमोहन सरकार ने मनरेगा जैसी बड़ी योजनाएं लाकर करीब 14 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर लाया गया। इसी तरह हिमाचल की पूर्व वीरभद्र सिंह सरकार के समय में बेरोजगारी 3 से 5 फीसदी तक थी, वहीं मौजूदा जयराम सरकार के कार्यकाल में यह 20 फीसदी तक पहुंच गई।

भाजपा ने चुनावी घोषणा पत्र में किए वादों मुकर युवाओं से किया धोखा- भंडारी
युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष निगम भंडारी ने कहा कि भाजपा सरकार ने युवाओं से घोखा किया है। जयराम सरकार ने विभागों में पड़े हजारों खाली पदों को नहीं भरा, वहीं एचपीयू और अन्य जगहों पर पिछले दरवाजों से अपने चहेतों की भर्तियां कीं। कई विभागों में खाली पदों को डाइंग कैडर में डाला। भाजपा घोषणा पत्र के कई वादे जो पूरे नहीं हुए—
• हर घर से एक युवा को रोजगार देना।
• सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों को भरना।
• सभी उद्योगिक ईकाइयों में 80 फीसदी हिमाचलियों को नौकरी देना।
• हिमाचल बीपीओ योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में बीपीओ स्थापित करना।
• सरकारी और प्राइवेट नौकरियों के लिए देने इंटरव्यू देने वालों और नौकरी लगने पर दो हफ्तों तक युवाओं को विभिन्न जगहों पर हॉस्टल की सुविधा देना।
• स्टेट में कंपीपीटिव एग्जाम में हिस्सा लेने वाले छात्रों को फ्री ट्रैवलिंग सुविधा देना।

हिमाचल में बेरोजगारी की भयावह स्थिति-
• हिमाचल में बेरोजगारों की 8 लाख से ज्यादा फौज ।
• बेरोजगारी के चलते युवा नशे की गर्त में जा रहा है, सीएम जयराम ठाकुर खुद माना कि राज्य का 27 फीसदी युवा नशे की चपेट में है।

डबल इंजन सरकार ने रोजगार दिया नहीं रोजगार छीना-
• केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने हर साल 2 करोड युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था, लेकिन उल्टे रोजगार छीना है।
• मोदी सरकार ने अग्निवीर योजना लाकर युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ किया।
• हिमाचल में सेना में जाने वाले युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है। अब चार साल तक सेना में सेवाएं देने के बाद युवा बेरोजगार होंगे।
प्रैस काफ्रैंस में कांग्रेस प्रवक्ता सौरव चौहान, युवा कांग्रेस के हिमाचल प्रभारी अमरप्रीत लाली, भारतीय युवा कांग्रेस के संयुक्त सचिव प्रदीप सूर्या भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.