May 22, 2024

मुख्यमंत्री ने सुन्दरनगर में 55.03 करोड़ के लोकार्पण और शिलान्यास किए

1 min read

पौड़ा कोठी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने तथा निहरी पुलिस चौकी को थाने में स्तरोन्नत करने की घोषणा की

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र में 55.03 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण तथा शिलान्यास किए। इनमें 2.54 करोड़ रुपये का सहायक आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी कार्यालय भवन तथा आवास, 5.58 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय बहुतकनीकी महाविद्यालय सुन्दरनगर में यांत्रिक विभाग के भवन और चतरोखड़ी चौक पर 1.10 करोड़ रुपये से निर्मित पैदल पुल का लोकार्पण तथा 10.52 करोड़ रुपये की उठाऊ सिंचाई योजना बंथल, 1.79 करोड़ रुपये की बाड़ी खड्ड नाटन के स्रोत का सुदृढ़ीकरण, 1.5 करोड़ रुपये की अलसेड खड्ड के स्रोत सुदृढ़ीकरण तथा 30 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय स्नातक महाविद्यालय डैहर के भवन का शिलान्यास शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने सुन्दरनगर के जवाहर पार्क में आयोजित लाभार्थी संवाद कार्यक्रम की अध्यक्षता भी की।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश की आजादी के अमृत महोत्सव और हिमाचल प्रदेश के गठन के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जिससे लोगों को इतिहास की मुख्य घटनाओं तथा स्वर्णिम सफर के विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं से अवगत होने का मौका मिल रहा है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में भाजपा सरकार ने जहां समग्र विकास को प्राथमिकता प्रदान की है, वहीं गरीबों के लिए विशेष योजनाएं लागू करके उन्हें लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत 134 करोड़ रुपये व्यय करके 3.35 लाख परिवारों को लाभ पहुंचाया गया। मुख्यमंत्री सहारा योजना के तहत 120 करोड़ रुपये के व्यय से 21 हजार लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत 20.54 करोड़ रुपये के व्यय से 6626 कन्याओं, हिमकेयर योजना के माध्यम से 325.58 करोड़ रुपये व्यय करके 3.42 लाख लोगों तथा प्रदेश में 125 यूनिट तक निःशुल्क बिजली उपलब्ध करवाकर प्रदेश की जनता को लाभान्वित किया गया। प्रदेश में 7 लाख 20 हजार 514 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है, जिस पर 3052 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश में भाजपा की डबल इंजन सरकार के कार्यकाल में हो रहे विकास कार्यों से पार्टी को अपार जनसमर्थन मिल रहा है। अब अन्य पार्टियों के नेता भी भाजपा में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा की नीतियों से प्रभावित हो कर प्रदेश की जनता आगामी विधानसभा चुनावों में फिर से भाजपा को सत्ता में लाएगी।
सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 5.64 करोड़ रुपये की लागत से निहरी रोपा बन्दला सड़क, 4.17 करोड़ रुपये से ध्वाल बटवाड़ा सड़क, 9.79 करोड़ रुपये से सलापड़ सेरीकोठी सड़क, 9.24 करोड़ रुपये से सेहली-चौहरी सड़क तथा 7.18 करोड़ रुपये से सुंदरनगर-बीणा सड़क, 7.25 करोड़ रुपये से कटेरू-सलापड़ वाया पौड़ा कोठी सड़क को पक्का किया गया है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि 81 लाख रुपये से वायला खड्ड पर बलग गांव के लिए पुल, एक करोड़ रुपये की लागत से बायला खडड पर कुराड़ा गांव के लिए पुल, 4.83 करोड़ रुपये से पुंघ-कपाही वाया पटसल सड़क पर पुल, 2 करोड़ रुपये से सुन्दरनगर-मैरामसीत वाया धारंडा सड़क के लिए सुकेती खड्ड पर पुल, 3.16 करोड रुपये से सौल सेरीकोठी खड्ड पर पुल तथा 2 करोड़ रुपये से मंगलाह-मैरामसीत सड़क पर सुकेती खड्ड पर पुल निर्मित किया गया है।
उन्होंने कहा कि 2.88 करोड़ रुपये की लागत से डैहर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन, निहरी में 8.04 करोड़ रुपये की लागत से स्नातक महाविद्यालय भवन, 2.11 करोड़ रुपये से वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (बाल) सुन्दरनगर की विज्ञान प्रयोगशाला, 12 करोड़ की लागत से मातृ शिशु अस्पताल सुन्दरनगर के भवन का निर्माण तथा 10.69 करोड़ रुपये की लागत से सुंदरनगर में क्लस्टर यूनिवर्सिटी भवन निर्मित किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जल शक्ति विभाग की विभिन्न परियोजनाओं के तहत सुन्दरनगर क्षेत्र में लगभग 255 करोड़ रुपये व्यय किए गए, जिनमें से अधिकांश का कार्य पूरा हो चुका है। इनमें 210 करोड़ रुपये की 37 पेयजल योजनाएं, 23 करोड़ रुपये की लागत से 12 सिंचाई योजनाएं, 19.36 करोड़ रुपये की मल निकासी योजना तथा 2.15 करोड़ रुपये के बाढ़ नियंत्रण कार्य शामिल हैं।
जय राम ठाकुर ने कहा कि सुंदरनगर शहर के लिए 23.21 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ पेयजल योजना के निर्माण से शहर के सभी वार्डों में पेयजल की समस्या का समाधान हुआ है। 30 करोड़ रुपये की लागत से डैहर व साथ लगते क्षेत्र के लिए पेयजल योजना का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसके अतिरिक्त 2.89 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल योजना चमुखा नालनी का कार्य प्रगति पर है।
उन्होंने कहा कि चतरोखड़ी में लगभग 11 करोड़ रुपये की लागत से पार्किंग का निर्माण कार्य प्रगति पर है। सुन्दरनगर शहर में महाराणा प्रताप चौक का सौंदर्यीकरण किया गया है तथा 45 लाख रुपये की लागत से नेहरू पार्क के समीप सब-वे का निर्माण किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 8007 महिलाएं/परिवार लाभान्वित हुए है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अन्तर्गत 6 हजार 228 नए मामले स्वीकृत किए गए हैं।
मुख्यमंत्री ने पौड़ा कोठी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने, गांव बजीहन तथा शेगल में पशु औषधालय खोलने, पशु औषधालय आड़ागोई को पशु चिकित्सालय का दर्जा देने, ग्राम पंचायत खिलड़ा के धारंडा में पटवार वृत्त खोलने, निहरी पुलिस चौकी को स्तरोन्नत कर पुलिस थाना बनाने, निहरी महाविद्यालय का नाम स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय और वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मलोह का नाम शहीद दीना नाथ वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मलोह करने की घोषणा की।
इस अवसर पर जिला पारिषद के अध्यक्ष पाल वर्मा, उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.