कुल्लू- मनाली में होगी एशियन राफ्टिंग चैंपियनशिप

एशियन राफ्टिंग चैंपियनशिप में 25 टीमें लेंगी भाग

राफ्टिंग चैंपियनशिप के लिए डीसी ने गठित की समितियां

विश्व राफ्टिंग फेडरेशन और इण्डियन राफ्टिंग फेडरेशन के संयुक्त तत्वावधान में एशियन राफ्टिंग चैम्पियनशिप का आयोजन कुल्लू-मनाली में आगामी 16 सितम्बर से होगा। यह चैम्पियनशप 25 सितम्बर तक आयोजित की जाएगी। चैम्पियनशिप में एशियाई देशों की 25 टीमें भाग लेंगी और इनमें एक टीम हिमाचल प्रदेश की भी होगी। टीमों में पुरूष व महिलाएं दोनों होंगे। यह जानकारी उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने आज यहां चैम्पियनशिप की तैयारियों को लेकर बुलाई गई प्रशासनिक समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
आशुतोष गर्ग ने कहा कि चैम्पियनशिप का शुभारंभ आगामी 16 सितम्बर को मनाली में होगा जबकि समापन समारोह कुल्लू के अटल सदन में किया जाएगा। चैम्पियनशिप में 100 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे। उपायुक्त ने चैम्पियनशिप की तैयारियों के लिये अलग-अलग समितियों का गठन किया है और सभी को अपने दायित्व का इमानदारी के साथ निर्वहन करने को कहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश और जिला के लिये यह गौरव की बात है कि इतना बड़ा इवेंट पहली बार कुल्लू में हो रहा है। इससे पर्यटन को और अधिक प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि यहां का वातावरण राफ्टिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिये काफी अनुकूल है।
उपायुक्त ने कहा कि राफ्टिंग का रूट निराला कॉटेज रायसन से बवेली नेचर पार्क के बीच रहेगा। यह क्षेत्र रिवर राफ्टिंग के लिये श्रेष्ठ माना जाता है।
उपायुक्त ने चैम्पियनशिप को सफल बनाने के लिये विभिन्न समितियों का गठन किया जिनमें आवास समिति, वित्तीय समिति, ड्रोन व फोटोग्राफी समिति तथा परिवहन समिति शामिल हैं।
वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े भारतीय राफ्टिंग एसोसियेशन के अध्यक्ष सौकत सिकंदर ने प्रतियोगिता के विभिन्न पहलुओं पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। उन्होंने प्रतिभागियों तथा चेम्पियनशिप से जुड़े समस्त अधिकारियों के आवागमन सहित रहने व खाने पीने की व्यवस्था पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि फं्रास से 15 विशेष राफ्ट मंगवाए जा रहे हैं। उन्होेंने कहा कि चैम्पियनशिप के संबंध में मुख्य सचिव तथा हिमाचल सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी चर्चा की जा रही है।

डीएसपी पुलिस सागर चंद, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी प्रशांत सरकैक, पर्वतारोहण संस्थान मनाली के संयुक्त निदेशक रमन घरसंगी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील चंद्र, सहायक आयुक्त शीशपाल नेगी, सहित अन्य लोग भी बैैठक में उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.