July 24, 2024


Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/zurwmpgs60ss/public_html/shimlanews.com/wp-content/themes/newsphere/lib/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 253

मुख्यमंत्री ने डलहौजी विधानसभा क्षेत्र में 166 करोड़ के उद्घघाटन व शिलान्यास किए

1 min read





लचोरी में अटल आदर्श विद्यालय और भलेरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की घोषणा
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज चम्बा जिला के डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के डलहौजी में 166 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण और आधारशिलाएं रखी।
मुख्यमंत्री ने डलहौजी में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए लचोरी में अटल आदर्श विद्यालय खोलने, टप्पर, नदाकल, किलोर और लबाना डेरा में स्वास्थ्य उप केन्द्र खोलने, गांव भलेरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की घोषणा की। उन्होंने इस अवसर पर राजकीय प्राथमिक विद्यालय लाखड़ मंडी और अदवास को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने राजकीय उच्च विद्यालय कुखरी और सरार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भांदल में विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने, कलोह में प्राथमिक विद्यालय खोलने, परयूंगल, झोडका और सकोरा के माध्यमिक विद्यालयों को उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि नगर परिषद डलहौजी क्षेत्र की सड़कों का रख-रखाव एवं उनको पक्का करने का कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डलहौजी में आधुनिक बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल के इतिहास में पहली बार प्रधानमंत्री ने प्रदेश्वासियों को हिमाचल दिवस के अवसर पर बधाई संदेश भेजा। प्रधानमंत्री ने इस संदेश में कहा कि यह संयोग है कि देश जहां आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, वहीं हिमाचल प्रदेश भी अपने अस्तित्व के 75 वर्ष मना रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रधानमंत्री और केन्द्रीय नेतृत्व की उदारता है कि प्रदेश को दस हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं प्राप्त हुई हैं। उन्होंने कहा कि 2100 करोड़ रुपये की लागत की पर्यटन परियोजना प्रदेश को पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बनाने में मील पत्थर साबित होगा।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में अनेक कल्याणकारी योजनाएं तथा अनेक विकासात्मक परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं, जो केवल राज्य और केन्द्र की डबल ईंजन सरकार के कारण ही संभव हो पाई हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने लोक कल्याण की एक भी योजना नहीं आरम्भ की। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने पिछले लगभग चार साल से अधिक के समय में गृहिणी सुविधा, हिमकेयर, सहारा, मुख्यमंत्री स्वाबलम्बन योजना और जनमंच मुख्यमंत्री हेल्पलाइन-1100 इत्यादि आरम्भ की हैं। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के माध्यम से गरीब एवं वंचित लोगों के सकारात्मक बदलाव आए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान विधानसभा क्षेत्र में जल शक्ति विभाग द्वारा 304 करोड़ रुपये की लागत के विभिन्न कार्य क्रियान्वित किए जा रहे हैं, जिनमें 240 करोड़ रुपये के कार्य इस सरकार के कार्यकाल में आरम्भ किए गए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा पुनः उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर की तरह प्रदेश में भी सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं के सत्ता में आने का स्वप्न पूरा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने हिमाचल दिवस का राज्य स्तरीय समारोह चम्बा में आयोजित करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश में 125 यूनिट तक निःशुल्क बिजली तथा ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क पानी प्रदान किया जाएगा।
मुख्यमंत्रीे ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-दो के अन्तर्गत 8.05 करोड़ रुपये की लागत से बास्सा से नराल सड़क के सुधार कार्य, 1.50 करोड़ रुपये से मैड़ा-जखराल सड़क पर सियुल नदी पर निर्मित 40 मीटर लम्बे पुल, 1.11 करोड़ रुपये की लागत से कैंथली-भिदरोह सड़क पर भिदरोह नाला पर निर्मित 15 मीटर लम्बे पुल, 5.93 करोड़ रुपये से बाथड़ी में नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन तथा 1.10 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नागरिक अस्पताल डलहौजी में 400 एलपीएम पीएसए प्लांट का उद्घाटन किया।
जय राम ठाकुर ने 29.59 करोड़ रुपये से डलहौजी व भटियात तहसीलों की शेरपुर, मनोला, बाथड़ी, पुखरी, बनीखेत, बलेरा, गंदाना, जियूंता, बेली, मैल, चुन, समेलो, बाथधार और नागली ग्राम पंचायतों के लिए विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं के सम्वर्द्धन कार्य का शिलान्यास किया। उन्होने 72 करोड़ रुपये की भटियात/डलहौजी विधानसभा क्षेत्रों की बागधार, नागली, थालोग, मोरनू, सुदली, चुहान, नैनीखड्ड, बैल, बलेरा, तनुहट्टी, मैल, मोरनू, समलेओ, टप्पर, पधरोटू, मनोला, रूलियानि, ओसाल, बाथड़ी, शेरपुर आदि ग्राम पंचायतों के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं, 23.12 करोड़ रुपये की लागत से पिचला डयूर, खडजोता, ची और पंजाई तथा सलूणी तहसील की हिमगिरी ग्राम पंचायतों के सूखा प्रभावित गांवों के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजना, 10 करोड़ रुपये की सलूणी तहसील की भंडल, किहार तथा स्नूह पंचायतों की विभिन्न बस्तियों के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजना, 9.13 करोड़ रुपये की ग्राम पंचायत किलोड़ और सलूणी पंचायतों के लिए विभिन्न बस्तियों विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं के स्रोतों के सुदृढ़ीकरण कार्य तथा 4.25 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सलूणी तहसील की विभिन्न पंचायतों जैसे लिग्गा, खराल, दरेकरी आदि उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं की आधारशिला रखी
सांसद किशन कपूर ने कहा कि केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकार ने प्रदेश का तेजी से विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की भाजपा सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि भारत दुनिया के एक सशक्त और आत्मनिर्भर राष्ट्र के रूप में उभरे।
ए.पी.एम.सी. अध्यक्ष डी.एस. ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए डलहौजी विधान सभा क्षेत्र में 166 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं आधारशिला रखने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने पूर्व निर्वाचन क्षेत्र के दौरे के दौरान डलहौजी शहर के लिए लगभग 65 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया था। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी जलापूर्ति योजना पर काम शुरू कर दिया गया है जिससे इस पर्यटन शहर की पानी की समस्या के समाधान में साहयता प्राप्त होगी। उन्होंने क्षेत्र की विकासात्मक मांगों की भी विस्तृत जानकारी दी।
डलहौजी मंडल भाजपा अध्यक्ष विजय ठाकुर ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।
विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार, मुख्य सचेतक विक्रम जरयाल, अनुसूचित जाति एवं जनजाति निगम के उपाध्यक्ष जय सिंह, पूर्व विधायक रेणु चड्डा, उपायुक्त डी.सी. राणा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.