May 24, 2024

अगिनपथ योजना से रिटायर होने वाले अग्निवीरों के लिए प्राइवेट सिक्योरिटी में व्यापक स्कोप: एसोसिएशन

1 min read

भारतीय सेना में अगिनपथ योजना को लेकर देशभर में किए जा रहे विरोध के बीच अगिनवीरों को नौकरी देने के लिए निजी सुरक्षा इंडस्ट्री आगे आई है । सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री के राष्टृीय अध्यक्ष कुंवर विक्रम सिंह ने कहा है कि अगिनपथ से वापिस लौटने पर अगिनवीरों को निजी सुरक्षा सेक्टर में बड़ा स्कोप है। शिमला में एक पत्रकार वार्ता को
संबोधित करते हुए सेंट्रल एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री के राष्टृीय अध्यक्ष कुंवर विक्रम सिंह ने अगिनवीर योजना को भी एक बेहतरीन निर्णय बताया है। उन्होंने कहा कि रिटायरमेंट के बाद भी इन जवानों को बढ़िया नौकरी मिलेगी।
उन्होंने यह भी दावा किया गया कि अगिनवीरों को रैंक के मुताबिक वेतन भी मिलेगा और उन्हें विदेशो में भी नौकरी करने के ज्यादा अवसर मिलेंगे। उनका तो यंहा तक कहना था कि इन जवानों को पेंशन व मैडिकल सुविधा भी मिलेगी ।
उन्होंने कहा कि इस योजना से फायदा यह होगा की जो जवान
चार साल बाद नौकरी कर वापिस आएगा उसे निजी सुरक्षा इंडस्ट्री के साथ निजी सुरक्षा सेक्टर में काम करने का मौका मिलेंगा। उनका कहना है कि अगिनवीरों को विल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि निजी सुरक्षा इंडस्ट्री के साथ निजी सुरक्षा सेक्टर में जो जवान काम करेंगा उसे 35 से 40 हजार के बीच शुरू में वेतन मिलेंगा। वहीं पेंशन व मैडिकल सुविधा भी मिलेंगी। यहां तक नौकरी वालों‌ का ई.पी.एफ. भी कटेंगा।

राष्टृीय अध्यक्ष कुंवर विक्रम सिंह ने कहा कि उन्होंने इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखा है। सुरक्षा को लेकर अब स्टैंर्डड बनाया जा रहा है। जिसका जिंमा बीआईएस. यानी बयूरों ऑफ इंडियन स्टैंर्डड को सौंपा गया है। इसके तहत अब सुरक्षा इंडस्ट्री में काम करने वालों को अच्छा वेतन मिलेंगा। जो भी फौज से वापस आता है उनके लिए निजी सुरक्षा इंडस्ट्री नौकरी देती है। एक जवान को एक यह‌ भी फायदा होगा कि वह शहर में ही काम करेगा। अगर किसी जवान ने ट्रेनिंग के बाद बाहरी देशों में भी जाना है तो भी वह जा सकता है। उसके पास लाइसैंस होगा और उसके तहत वह बाहरी देश में नौकरी कर सकता है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.