May 22, 2024

पर्यटन के लिए विकसित होंगे देव श्री गणपति मन्दिर भटवाड़ी एवं देव श्री लक्ष्मी नारायण मन्दिर कोट खमराधाः जय राम ठाकुर

1 min read

मुख्यमंत्री ने जिला मंडी के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के सनोर के लिए कई विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मंडी जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग के माध्यम से देव श्री गणपति मन्दिर भटवाड़ी और देव श्री लक्ष्मी नारायण मन्दिर कोट खमराधा के लिए आवश्यक बजट प्रावधान करने की घोषणा की ताकि इन्हें पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा सके।
मुख्यमंत्री ने आज भटवाड़ी में श्री देव गणपति मन्दिर में देव दर्शन समारोह के अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए इस भव्य मन्दिर के लिए क्षेत्र के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को देवभूमि के रूप में जाना जाता है और प्रदेश के लगभग हर गांव में स्थानीय देवी-देवताओं के मन्दिर हैं। उन्होंने कहा कि इस मन्दिर की लकड़ी और पत्थर की नक्काशी अद्भुत है और यह मन्दिर पर्यटकों के लिए आकर्षण का कंेद्र बनकर उभरेगा। उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्री राम मन्दिर का निर्माण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सक्षम नेतृत्व के कारण सम्भव हो रहा है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि विकासात्मक आवश्यकताओं के संदर्भ में द्रंग विधानसभा क्षेत्र लगभग सराज के समान है। किन्हीं कारणवश विकास के मामले में उपेक्षित रहे क्षेत्रों का प्रदेश सरकार विकास सुनिश्चित कर रही है।
मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत भटवाड़ी और बांधी में 2.32 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ जलापूर्ति योजना भटवाड़ी-शाला-निहलू-ओडीधार-रैंस-निशर-बाटा का लोकार्पण किया।
जय राम ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटसनोर में विज्ञान प्रयोगशाला खोलने और इसे आदर्श विद्यालय बनाने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय उच्च विद्यालय जलाखिनी और रैंश नशयार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और राजकीय माध्यमिक पाठशाला थवारी और ज्वालापुर को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ज्वालापुर (देवखान) में सहकारी बैंक की शाखा खोली जाएगी। उन्होंने कहा कि शालानाला-उड़ीधार-भराशी सड़क को एससीसीपी योजना के तहत और मोनल-बनोगी-कंडा सड़क तथा शालानाल-जला-काशना सड़क को नाबार्ड के तहत लाया जाएगा।
इससे पहले, मुख्यमंत्री ने 65 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोट सनोर (ज्वालापुर) के नवनिर्मित भवन का भी लोकार्पण किया।
द्रंग विधानसभा क्षेत्र के विधायक जवाहर ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि किसी मुख्यमंत्री ने दस साल के अंतराल के बाद इस कठिन क्षेत्र का दौरा किया है, जो इन क्षेत्रों के विकास के लिए जय राम ठाकुर की संवेदनशीलता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में राज्य के सभी क्षेत्रों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि गत साढ़े चार वर्षों के दौरान द्रंग क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है और सड़कों के निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को भी मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया।
स्थानीय पंचायत की प्रधान दिशा शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।
लोकसभा उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी रहे ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर, वक्फ बोर्ड के प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद राजबली, भाजपा मंडलाध्यक्ष मुनीष कपूर, उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, देव समिति के कारदार गोविंद शर्मा और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.