बद्दी यूनिवर्सिटी ने एडमिशन प्रॉस्पेक्टस किया लांच, सेकंड ईयर से कमाई कर सकेंगे इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स

बद्धी विश्वविद्यालय ने एड्मिशन प्रोस्पेटस लांच‌ किया है। यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डा.खुशमीत कुमार ने रविवार को इसकी लॉन्चिंग की। मीडिया से रूबरू होते हुए खुशमीत कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय का अर्न वहाइल यू लर्न प्रोग्राम सबसे अहम् होगा। अर्न वहाइल यू लर्न के तहत इन्जिनीयरिंग के विद्यार्थी को पढ़ाई के साथ-साथ प्रतिमाह 9000/- रु की छात्रवृत्ति दूसरे साल से मिलने लगेगी। यह गरीब विद्यार्थियों के लिए इनकी पढ़ाई मे बहुत लाभदायक सिद्घ होगी। इसके अलावा बद्धी विश्वविद्यालय के पास छात्रवृत्ति और शुल्क रियायत भी है जिसमें कि एस्सी-एसटी और बीपीएल छात्रों को फ़ीस में रियायत मिलेगी। इसके अलावा सिन्गल गर्ल चाइल्ड के लिए फ़ीस मे 50 प्रतिशत रियायत हैं।
उन्होंने कहा कि उनका विश्वद्यालय बेहतर शिक्षा प्रदान कर रहा है। यही वजह है कि संस्थान का स्कूल ऑफ़ फ़ार्मेसी
ईकोनोमिक टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार उत्तर भारत का सर्वश्रेष्ठ संस्थान माना गया है।

कई कोर्स करवा रहा है बद्दी विश्वविद्यालय

बद्धी विश्वविद्यालय मे फ़ार्मेसी, इन्जिनीयरिन्ग,एग्रिकल्चर, नर्सिंग, फ़िजिओथेरेपी, और साँइसेज जैसे कोर्सेज उपलब्ध हैं। विश्वविद्यालय एशिया के सबसे बड़े औद्योगिक केन्द्र में स्थित है और चंडीगढ़ से मात्र आधे घंटे की दूरी पर है। जिससे कि छात्रों को प्रदेश में भी रोज़गार के अवसर बढ़ जाते है। इसके अतिरिक्त देश के महानगरों में प्रबंधन के सबसे उत्कृष्ठ 6 लाख का पैकेज, फ़ार्मेसी 8 लाख और कम्प्यूटर साइन्स में 10 लाख का पैकेज मिला। इसके अलावा बद्धी विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की पढ़ाई के साथ-साथ उनके सम्पूर्ण विकास का भी विशेष ध्यान रखा जाता है, जिसमें कि क्रिकेट अकादमी के साथ साथ एनएस्एस् , एनसीसी, रक्तदान शिविर, योगा क्लब, टैक्नोफ़ेस्ट‌‌जैसी गतिविधियां प्रतिवर्ष आयोजित की जा रही हैं।
प्रतिभाशाली छात्रों को पाठयक्रम के अतिरिक्त आइडिया फ़ेक्टरी के अंतर्गत कई प्रोजेक्ट मिले है, जिसमें कि छात्रों को औद्योगिक विशेषज्ञों के साथ काम करने का अवसर मिला है। इसके तहत सौर वाहन और रोड़ सेफ़टी जैसे प्रोजेक्ट शुरू किए जा सके है हैं।
इस मौके पर फैकल्टी मेंबर ईशान ठाकुर, दीक्षित बिमटा,सुनील दत्त भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.