राज्यपाल 5 अप्रैल को एचपीयू की विकलांगता नीति का करेंगे विमोचन

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर 5 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की विकलांगता नीति का विमोचन करेंगे। राजभवन में होने वाले इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के दिव्यांग विद्यार्थियों के साथ वह चर्चा भी करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य एसपी बंसल करेंगे।

विद्यालय के विकलांगता हम लोग के नोडल अधिकारी प्रो. अजय श्रीवास्तव ने बताया कि राजभवन में दिव्यांग बच्चों के साथ राज्यपाल का अपनी तरह का यह पहला कार्यक्रम होगा। इस अवसर पर विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रही दृष्टिबाधित छात्रा और भारतीय चुनाव आयोग की ब्रांड एंबेसडर मुस्कान नेगी गीत प्रस्तुत करेंगी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा तैयार “दिव्यांग के विद्यार्थियों के लिए समान अवसर नीति” मानवाधिकार संरक्षण की दृष्टि से महत्वपूर्ण दस्तावेज है। दिल्ली को छोड़कर उत्तर भारत के किसी भी विश्वविद्यालय में इस प्रकार की नीति नहीं है। 

नीति दस्तावेज में दिव्यांग विद्यार्थियों के सभी कानूनी अधिकारों को समाहित किया गया है। इसके अतिरिक्त सुप्रीम कोर्ट हाईकोर्ट और राज्य सरकार के फैसले भी इसमें शामिल है।  इसे लागू होने से शिक्षा की दृष्टि से दिव्यांग जनों के सशक्तिकरण की नई शुरुआत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.