March 29, 2024

25वें जनमंच कार्यक्रम ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित

1 min read

????????????????????????????????????

शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज ऐतिहासिक रिज मैदान में प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी 25वें जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
उन्होंने कहा कि अंतिम पंक्ति में बैठे गरीब व्यक्ति की समस्याओं का निराकरण पिछले 4 वर्षो से जनमंच के माध्यम से किया जा रहा है। हर गरीब व्यक्ति की छोटी-छोटी समस्याएं होती है, उनकी समस्याओं का निराकरण जनमंच कार्यक्रम के माध्यम से किया जा रहा है। जनमंच कार्यक्रम की निगरानी स्वयं मुख्यमंत्री कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि पिछले 4 वर्षों के दौरान अनेकों महत्वाकांक्षी योजनाओं के माध्यम से प्रदेश की जनता को लाभान्वित किया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा 27 दिसंबर, 2017 को पहले फैसले के तहत वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को 70 साल किया गया, जिसके माध्यम से 3 लाख लोगों को लाभान्वित किया गया। इस बजट में मुख्यमंत्री द्वारा पेंशन की आयु सीमा 70 साल से कम कर 60 साल कर दी गई है।
उन्होंने कहा कि आज पूरे प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों को प्रदान की जा रही है। हिमाचल छोटा प्रदेश होने के बावजूद भी यहां पर एम्स, पीजीआई सैटलाइट सेंटर एवं अनेकों मेडिकल कॉलेज है।
उन्होंने कहा कि जो लोग केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना में कवर नहीं है उन लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना शुरू की है, जिसके माध्यम से 5 लाख रुपए का हेल्थ बीमा किया जा रहा है। योजना के माध्यम से हिम केयर कार्ड को 3 साल के लिए बनाया जाएगा वहीं सहारा योजना के माध्यम से 3000 रुपए प्रदान किए जा रहे है।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश आज धुआं मुक्त राज्य बना है। भारत सरकार की उज्जवला योजना में जो लोग लाभ नहीं ले सके थे उन लोगों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा गृहिणी सुविधा योजना शुरू की गई है। योजना के अंतर्गत अब 3 सिलेंडर मुफ्त में प्रदान किए जा रहे हैं।
प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की जनता को 60 यूनिट तक मुफ्त बिजली भी प्रदान की जाएंगी वहीं 60 से 125 यूनिट बिजली की दर 1 रुपए में प्रदान की जाएंगी। बिजली मीटर लगाने के लिए किसी भी प्रकार के एनओसी की जरूरत नहीं होगी।
शिमला में वर्ष 2060 तक पानी की समस्या का निराकरण करने के लिए विश्व बैंक से वित्त पोषित 1813 करोड़ रुपए की योजना का शिलान्यास किया जा चुका है।
जनमंच कार्यक्रम में ऐतिहासिक रिज के पदम देव कॉम्प्लेक्स में प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं पर विभिन्न विभागों द्वारा लगभग 40 स्टॉल्स के माध्यम से प्रदर्शनियां लगाई गई। प्रदर्शनियों से लोगों को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक किया गया।
आज जनमंच के दौरान 33 समस्याओं में से अधिकांश समस्याओं का निपटारा किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि आज मौके पर प्राप्त 3 शिकायतों व 12 मांगों का भी मौके पर निपटारा किया गया। इसके अतिरिक्त प्राप्त की गई 23 मांगों को निवारण के लिए संबंधित विभागों को भेज दिया गया है, जिनका निवारण दस दिन के भीतर किया जाएगा।
इस दौरान लगभग 350 स्वास्थ्य जांच स्वास्थ्य विभाग द्वारा, 150 स्वास्थ्य जांच आयुष विभाग द्वारा, 13 हिम केयर कार्ड, 3 बोनाफाइड हिमाचली कार्ड भी बनाए गए। इस अवसर पर रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया।

बेटी है अनमोल योजना के तहत बेटियों को किया सम्मानित

इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत खलीनी से समायरा सुपुत्री बिना कुमारी, अनन्या राणा सुपुत्री शिल्पा कुमारी, कनलोग से दर्शिका सुपुत्री शालिनी को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री शगुन योजना के अंतर्गत इंजन घर से कविता देवी, सुनीता देवी एवं कनलोग से रेनु देवी को सम्मानित किया वहीं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत छोटा शिमला से शारदा ऋषि, फागली से अनिता एवं लोअर बाजार से बिना नाथ को सम्मानित किया।
इस दौरान रिदयांश सुपुत्र कमल प्रीत और अमायरा सुपुत्री निशा का अन्न प्राश्च्न और भारती पत्नी पंकज और बेबी पत्नी मनीष की गोद भराई भी की गई।
कार्यक्रम से पूर्व शहरी विकास मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया तथा जानकारी हासिल की।
इस अवसर पर नगर निगम महापौर सत्या कौंडल, उप-महापौर शैलेन्द्र चौहान, पार्षदगण, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक शिमला मोनिका भटुंगरू, अतिरिक्त उपायुक्त शिमला शिवम प्रताप सिंह, आयुक्त नगर निगम आशीष कोहली, उपमण्डलाधिकारी शिमला शहरी मंजीत शर्मा, समस्त विभागों के उच्च अधिकारीगण एवं शिमला नगर की आम जनता उपस्थित थी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.