शहरी विकास मंत्री ने सब्जी मंडी में बनी दुकानों को किया आवंटित

शिमला शहर को सुन्दर एवं स्मार्ट बनाने के लिए शिमला स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत विभिन्न विकासात्मक कार्यों को गति प्रदान की जा रही है। यह बात शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, विधि, सहकारिता एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज शिमला शहर की सब्जी मण्डी में शिमला स्मार्ट सिटी मिशन के तहत निर्मित 6 नई दुकानों का लोकार्पण करने के उपरांत कही।
उन्होंने बताया कि मिशन के अंतर्गत शिमला शहर में 467 नई दुकानों का निर्माण किया जाएगा, जिसमें से 182 दुकानों के टेंडर अवार्ड किए जा चुके हैं तथा 61 नवनिर्मित दुकानें बनाकर दुकानदारों को सौंप दी गई हैं।
उन्होंने बताया कि लोअर बाजार तथा सब्जी मण्डी में अधिकांश नई दुकानों का निर्माण कार्य पूर्ण कर दुकानदारों सौंप दी गई है तथा राम बाजार में नई दुकानों का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि शिमला एक पुराना शहर है और इसे सुन्दर तथा स्मार्ट बनाने के लिए मिशन के अंतर्गत अनेक कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें शिमला शहर के सर्कुलर रोड को चैड़ा किया जा रहा है ताकि जाम लगने की समस्या का समाधान किया जा सके। पैदल चलने वाले लोगों के लिए स्मार्ट पाथ वे का निर्माण किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त ओवर रोड ब्रिज, कैफे, कमर्शियल कॉम्प्लेक्स, एलीबेटर के निर्माण कार्य को भी गति प्रदान की जा रही है ताकि शिमला शहर में आम जनमानस के साथ-साथ पर्यटकों को भी इन सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो सकें।
उन्होंने बताया कि धंसे हुए रिज के मुरम्मत कार्य के लिए फॉरेस्ट क्लीयरेंस प्राप्त हो चुकी है, यह कार्य जल्द ही आरम्भ किया जाएगा।
शहरी विकास मंत्री ने नगर निगम के अधिकारियों को सब्जी मण्डी में साफ-सफाई की व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के भी निर्देश दिए।
इस अवसर पर नगर निगम के पार्षद व अधिकारी एवं संगठन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.