ये 16 साइबर क्राइम समझ लिए तो कभी नहीं होगा आपसे Cyber Fraud

हिमाचल साइबर पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

साइबर अपराधी लोगों से ठगी के लिए नए नए तरीके अपनाते रहते हैं। लेकिन अगर आप सजग हैं तो आप इस तरह को ठगी से अपने आपको बचा सकते हैं। साइबर पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को जागरूक रहने की अपील की है। एडिशनल एसपी साइबर क्राइम नरवीर सिंह राठौर की माने अगर आपने निम्न 16 साइबर अपराधों को समझ लिया तो आप को कोई भी शातिर ठग नहीं पाएगा।

1.मोबाइल सिम बंद हो जाए तो तुरंत कंपनी से करें संपर्क

SIM Swap Fraud से सावधान रहें। किसी Unknown Person के साथ Personal/Financial Information साझा न करें l Scammers आपके नाम पर Fake ID Proof से SIM Card प्राप्त कर सकता है। New SIM Card से ओटीपी प्राप्त करके आपके खाते से लेन देन कर सकता है। याद रखे SIM Card बंद हो जाने पर तुरन्त अपने Mobile Operator से सम्पर्क करें।

2. अपनी आईडी संभलकर रखें
Aadhar Card, Pan Card etc जैसे अपने Government ID Proof को सुरक्षित रखें और विभिन्न लेनदेन के लिए इन ID का उपयोग करते समय सतर्क रहें। Fraud SIM खरीदने, Bank Account खोलने या आपके नाम पर Loan लेने के लिए Scammers आपकी ID का उपयोग कर सकते है इसलिए Social Media/Blogs पर अपनी ID पोस्ट न करें, सार्वजनिक Computer पर Download किये गये Documents को delete करें।

3. लॉटरी या अन्य प्रलोभनों से बचें

ऐसे Emails/SMS से सावधान रहें, जो बताते हैं कि आपने बड़ी रकम की Lottery जीती है Lottery जीतने सम्बन्धित SMS/E-Mail का reply न दे, न ही अपनी Personal Information साक्षा करें, यह आपका Bank Account खाली कर सकते है।

4. Multi Factor Authentication प्रयोग करें

Profile Hacking की घटना से बचने के लिए सभी खातों के लिए Multi Factor Authentication का उपयोग करें।

5. चैटिंग करने वाले से सावधान रहें

Unknown Person से Chatting Request Accept करते समय सावधान रहें। आपकी Video Chat को Record किया जा सकता है और बाद में आपको Blackmail करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

6. प्रलोभन वाली एप्स व वेबसाइट्स से बचें

कमाई के लिए Commission और Referral Bonus का वादा करने वाले Mobile Apps या Website से सावधान रहें। Scammers ऐसे Msg को SMS, Social Media और Chat Messenger पर भेजते है जो Work From Home वाली Job और Investment पर Return का वादा करते है ऐसे Ponzi, illegal Schemes से सावधान रहे।

7. फोटो विडियो केवल भरोसेमंद लोगों से शेयर करें

Social Media पर Privacy Setting का selection करें ताकि आप अपनी Identity, Photo और Video केवल अपने विश्वसनीय लोगों के साथ ही साझा कर सकें।


8. पैसे लेने को क्यूआर कोड स्कैन नहीं किया जाता

अपना भुगतान प्राप्त करने के लिए किसी भी QR कोड को स्कैन न करें। याद रखें, QR कोड को स्कैन करने के बाद, पैसा डेबिट होता है क्रेडिट नहीं।

9. अपने मोबाइल कंप्यूटर का दूर बैठे व्यक्ति को एक्सेस न दें

ऐसे Scammers से सावधान रहें जो आपके Computer/Mobile में Remote Access के लिए दावा करते हैं कि या तो आपके Computer या आपके Bank Account में कोई समस्या है। अपने Device का किसी भी Unknown Person को Access न दे।

10. बैंक खाता या मोबाइल सिम ब्लॉक बोलने वालों की बातों। में न आएं

ऐसे calls से सावधान रहें जो आपको सूचित करते हैं कि आपका Card Block कर दिया गया है या आपका KYC समाप्त हो गया है। याद रखे Bank Officer कभी भी KYC Update/Card Block के सम्बन्ध में ऐसे SMS नही भेजते न ही Call करते है ।

11. किसी से कॉल फारवार्डिंग न करवाएं

Call Forwarding/Call Merging का उपयोग Scammers आपके OTP को चुराने और आपके Social Media Account को Hack करने के लिए कर सकते हैं। इन सेवाओं का उपयोग करते समय सतर्क रहें।

12. एटीएम कार्ड की डिटेल किसी को भी न दें

Credit/Debit Card Fraud से सावधान रहें। अपना Pin. Password, Card Number, CVV, OTP etc किसी भी Unknown Person के साथ साझा न करें।

13. कोरोना वैक्सीन के नाम पर गुमराह करने वालों बचें

Vaccination सर्वे के नाम पर लोगों के Mobile पर ऐसे Links भेजे जाते हैं, जिन पर click करने से आपके Mobile को remote access पर चलाया जा सकता है और उससे जरूरी जानकारी चुरा ली जाती है.

14. ब्लू बगर जैसे एप्स के इस्तेमाल से बचें

ब्लू बगर जैसे एप्स का इस्तेमाल Bluetooth Hacking के लिए किया जा रहा है. इन एप्स के जरिए आपके मोबाइल को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है. ऐसा अक्सर रेस्टोरेंट, कैफे, पार्क जैसी जगहों पर होता है, क्योंकि वहां अमूमन लोगों के फोन का ब्लूटूथ चालू रहता है.

15. गूगल पर फर्जी कस्टमर केयर नंबर से एप्स इंस्टाल करवा रहे

Google Search से Fake Customer Care Number पर Call करने पर, Customer Agent आपको AnyDesk जैसे App को Install करने को कहता है. ऐसे App के जरिए आपके Mobile की जरूरी जानकारी और OTP आसानी से Scammers के हाथ लग सकते हैं.

16. ऐसे हो रहे E-SIM Fraud:

Scammers द्वारा आपके SIM को E-SIM में Convert करने के लिए Call किया जाता है और इसे चालू करने के लिए एक QR Code Scan करने के लिए कहा जाता है. इस Code को Scan करते ही, Fake Link खुलते हैं.

एडिशनल एसपी नरवीर सिंह राठौर का कहना है कि जागरूक रहकर ही साइबर अपराधों से बचा जा सकता है। अगर
आप साइबर अपराध के शिकार हैं, तो 1930 डायल करें और www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करें। जागरूक रहें और साइबर सुरक्षित रहेंl

Leave a Reply

Your email address will not be published.