शिमला के आठ विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना के लिए कर्मचारियों की प्रथम रेंडेमाइजेशन की गई

शिमला

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी की अध्यक्षता में आज विधानसभा चुनाव 2022 के दृष्टिगत जिला शिमला के समस्त आठ विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना प्रक्रिया के लिए तैनात मतगणना सुपरवाईजर, मतगणना सहायक तथा माईक्रो ऑबजर्वर की प्रथम रेंडेमाइजेशन की गई ।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना कर्मियों की रेंडेमाइजेशन चुनावी प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से मतगणना करवाने की एक अहम कड़ी है जो कि पूर्ण रूप से कम्पयुट्रीकृत है । उन्होंने कहा कि जिला शिमला के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना प्रक्रिया 08 दिसम्बर, 2022 को प्रातः 8 बजे से आरम्भ की जाएगी जिसे निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शान्तिपूर्ण तरीके से पूर्ण किया जाएगा । उन्होंने कहा कि मतगणना प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए विभिन्न टीमें गठित की गई है और उन्हें अलग-अलग दायित्व सौंपे गए है ।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना के लिए 89 टेबल स्थापित किए गए है इसके अतिरिक्त डाक मतपत्रों की गणना के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में दो-दो टेबल अतिरिक्त स्थापित किए गए है ।उन्होंने कहा कि मतगणना के लिए तैनात लगभग 350 कर्मियों के लिए प्रथम पुर्वाभ्यास 03 दिसम्बर को तथा द्वितीय पुर्वाभ्यास 06 जनवरी को आयोजित किया जाएगा जिसमें मतगणना से जुड़ी सम्पूर्ण प्रक्रिया का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि समस्त टीमें अपने-अपने कार्यो व दायित्वों का जिम्मेवारी के साथ निर्वहन कर सके ।
उन्होंने कहा कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में स्ट्रांग रूम के नजदीक ही मतगणना हॉल स्थापित किए गए है ताकि मतगणना प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत न आए ।
उन्होंने कहा कि अनाधिकृत लोगों को मतगणना हॉल में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी तथा मतगणना हॉल में मोबाइल ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा ।
उन्होंने कहा कि मतगणना हॉल के नजदीक मीडिया सेंटर भी स्थापित किया जाएगा ताकि प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से आम जनमानस तक हर राउंड की मतगणना की जानकारी त्वरित पहुंच सके।
प्रथम रेंडमाइजेशन प्रक्रिया के दौरान एडीएम कानून एवं व्यवस्था राहुल चौहान, एडीएम प्रोटोकॉल सचिन कंवल, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी पंकज गुप्ता, तहसीलदार निर्वाचन राजेन्द्र शर्मा, नायव तहसीलदार निर्वाचन रत्नजीत सिंह एवं लोकेन्द्र सिंह दुगलेट उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *