May 24, 2024

ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के लिए शिमला में बनाए जा रहे प्री फैब स्ट्रक्चरः आदर्श सूद

1 min read

अपनी हार देखते हुए नगर निगम चुनावों को टाल रही रही भाजपा

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक आदर्श सूद ने कहा है कि भाजपा सरकार और इसके नगर निगम ने स्मार्ट सिटी के फंड का दुरुपयोग किया है। एक प्रैस कांफ्रैंस में आदर्श सूद ने कहा कि मिशन के तहत पुरानी दुकानों को नए सिरे से बनाने के काम में चहेतों को फायदा पहुंचाया गया है। दुकानों के लिए अपना जा रही प्री फैब स्ट्रचर तकनीक आरसीसी से कई गुणा ज्यादा लागत की है। प्री फैब स्ट्रक्चर की लागत 11000 रुपए प्रति फुट है जबकि आरसीसी में यह अधिकतम 3000 रुपए प्रति फुट है। यही नहीं आरसीसी स्ट्रक्चर की तुलना में प्री फैब स्ट्रक्चर की डयूरैबिलिटी भी काफी कम है। शिमला में फुट ओवर ब्रिजिज के हैवी स्ट्रक्चर बनाकर पैसों की बर्बादी की गई है।

प्राइवेट कंस्लटेटों पर लुटाया जा रहा पैसा

आदर्श सूद ने कहा है कि शिमला में स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्टों का काम पीडब्लयूडी और हिमुडा के माध्यम से करवाया जा रहा है लेकिन ये एजेंसियां अपने इंजीनियरों से काम करवाने की बजाए प्राइवेट कंस्लटेंट पर लाखों लुटा रही हैं।

स्मार्ट सिटी के तहत केवल डंगे ही शिमला में लगाए

आदर्श सूद ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर में केवल डंगे लगाने का ही काम हुआ। प्लान के मुताबिक शिमला में मार्डन ट्रांस्पोर्ट सिस्टम और सर्कुलर रोड की बाइपास से कनेक्टीविटी के लिए सड़कें बननी थी। मगर इसके लिए कोई भी काम नहीं हुआ। शहर में नई पार्किंग भी नहीं बनाई गई। सरकार की नाकामी से शहर में ट्रैफिक जाम आम हो गया है।

धंसे हुए रिज का काम अब जाकर किया शुरू

आदर्श सूद ने कहा कि कांग्रेस शासन में रिज बचाने के लिए पदम देव कपलेक्स – फेज वन और फेज टू बनाए गए थे। इसके बाद इसके फेज-तीन, फेज चार- और पांच पर भी काम किया जाना था। लेकिन भाजपा सरकार के समय में रिज को बचाने के लिए समय पर काम नहीं किया गया। अब जबकि सरकार के चंद दिन बचे हैं तो वह रिज का काम शुरू कर रही है।

डीपीआर बनाने में ही पैसा किया बर्बाद

कांग्रेस नेता ने कहा है कि भाजपा सरकार ने डीपीआर बनाने के नाम पर पैसा बर्बाद किया है। सब्जी मंडी में बनने वाले नए टाउनहाल की डीपीआर पर 18 लाख खर्च कर दिए गए। जैसा की होना था, अब डेढ साल बाद यह प्रोजेक्ट रद्द हो गया। शहर में ट्रांसपोर्ट मोबीलिटी प्लान बनाने के नाम पर 5 करोड़ की डीपीआर बनाकर पैसे को बर्बाद करने के प्रयास भी किए गए। जबकि इसकी डीपीआर पहले ही बनाई जा चुकी है।

रोपवे के लिए कहां से आएगा पैसा

आदर्श सूद ने कहा कि शिमला के लिए 1600 करोड़ रूपए का रोपवे प्रोजेक्ट मंजूर होने का भाजपा जोरों-शोरों से प्रचार कर रही है। लेकिन सरकार यह बताए कि इसके लिए लिए फंड कहां से आएगा। झूठे सपने दिखाकर भाजपा सरकार लोगों को गुमराह कर रही है।

एक भी व्यक्ति को नहीं दी दो विस्वा लैंड

आदर्श सूद ने कहा कि भाजपा सरकार ने शिमला में स्लम एरिया में रहने वालों को दो बिस्वा लैंड देने के सपने दिखाए, मगर एक भी गरीब को लैंड नहीं दी गई।

अपनी हार देख एमसी चुनावों से बच रही भाजपाः नंदा

इस मौके पर नाभा वार्ड से कांग्रेस की पार्षद सिमी नंदा ने कहा कि भाजपा सरकार शिमला नगर निगम में अपनी हार भांपकर इसके चुनाव करवाने से बच रही है। शहर में वार्डों का पुर्नसीमांकन जान बूझकर गलत तरीके से करवाकर चुनाव टालने की कोशिश की गई। उन्होंने कहा कि डीसी और डीविजनल कमीशनर ने सरकार के दवाब में आकर उनकी आपत्तियां रद्द कीं। ऐसे में उनको दो बार हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाना पडा। अभी दूसरी बार भी कोर्ट के आदेशों पर डीसी ने अभी तक उनकी आपत्तियां नहीं ली। उन्होंने कहा कि अगर निगम निगम के चुनाव करवाए जाते है तो भाजपा बुरी तरह से हारेगी। सरकार को डर है कि यहां की हार विधानसभा चुनावों पर भी विपरीत असर पड़ेगा।
इस मौके पर कांग्रेस पार्टी के महासचिव यशपाल तनाइक भी मौजूद रहे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.