मुख्यमंत्री ने बलोह-धामी में प्रगतिशील हिमाचलः स्थापना के 75 वर्ष समारोह की अध्यक्षता की

शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के लिए 35 करोड़ के शिलान्यास और लोकार्पण किए

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के गांव बलोह-धामी में हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य पर आयोजित ‘प्रगतिशील हिमाचलः स्थापना के 75 वर्ष’ समारोह की अध्यक्षता करते हुए लगभग 35 करोड़ रुपये लागत की 10 विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए।
उन्होंने ग्राम पंचायत बलोह में 1.02 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना सेरी चुरड और 17.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सेरी सैंज खड्ड उठाऊ पेयजल योजना का लोकार्पण किया। सेरी सैंज खड्ड उठाऊ पेयजल योजना से शकराह, देवनगर, ओखरू, टूटू-चायली और अन्य गांवों के हजारों लोग लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत जुनी में 1.44 करोड़ की उठाऊ सिंचाई योजना मदरेच-अनु,-रतिया, 3.91 करोड़ की लागत से घरोग-नालटा सड़क के निर्माण एवं टारिंग, नगर-कलोह-शवेली-मांदरी के निकट 2.08 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सैंज खड्ड पैदल पुल, 2.80 करोड़ रुपये से बने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पाहल की विज्ञान प्रयोगशाला, 1.43 करोड़ से बने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बायचड़ी के भवन और 83 लाख रुपये से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोहबाग के भवन का उदघाटन भी किया। उन्होंने 2.38 करोड़ से बनने वाली ओखरू से नैहरा वाया कैरू सड़क और थाची-रैहाना सड़क पर सैंज खड्ड पर 83 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पुल की आधारशिला भी रखी।
इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरा देश, भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘हर घर तिरंगा अभियान’ के तहत देशवासियों से अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आह्वान किया था। देश और राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान, स्नेह और गौरव की भावना पैदा करने के लिए ही प्रधानमंत्री ने यह अभियान आरंभ किया था। उन्होंने कहा कि देश की आजादी और हिमाचल प्रदेश को एक अलग पहचान दिलाने के लिए संघर्ष के दौरान करीब 82 साल पहले धामी में हुए गोलीकांड के कारण यह क्षेत्र इतिहास के पन्नों पर अंकित हो गया है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने भी अपने अस्तित्व के 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं और राज्य सरकार पूरे राज्य में 75 कार्यक्रम आयोजित करके इस आयोजन को भव्य तरीके से मना रही है। उन्होंने कहा कि इन आयोजनों का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को इन वर्षों के दौरान राज्य की विकासात्मक, सांस्कृतिक और राजनीतिक यात्रा के बारे में शिक्षित करना है। उन्होंने कहा कि राज्य के गठन के समय केवल चार जिले थे और क्षेत्रफल भी 25,839 वर्ग किलोमीटर था। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क और बागवानी उत्पादन जैसे मानकों में भी कई गुणा वृद्धि हुई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी शताब्दी की सबसे बड़ी आपदा साबित हुई, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व के कारण देश न सिर्फ इस संकट से सुरक्षित बाहर निकला, बल्कि विश्व का सबसे बड़ा निःशुल्क टीकाकरण अभियान भी सफलतापूर्वक चलाया। उन्होंने कहा कि यह मायने नहीं रखता कि किसी ने कितने समय तक राज्य की सेवा की है, बल्कि यह मायने रखता है कि जन कल्याण के लिए उनका कार्यकाल कितना प्रभावी रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, बेटी है अनमोल, शगुन योजना, महिला स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहन जैसी पहलों से महिलाओं का सशक्तिकरण सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि यह हैरानी का विषय है कि जिन नेताओं ने खुद को राज्य का सबसे बड़ा नेता बताया, उन्होंने गरीबों और कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए ऐसी योजनाओं के बारे में कभी नहीं सोचा।
जय राम ठाकुर ने कहा कि क्षेत्र की विकासात्मक मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा।
शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से 2017 के चुनाव में भाजपा प्रत्याशी डॉ. प्रमोद शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि हमें संकल्प लेना चाहिए कि राज्य का नेतृत्व पुनः ऐसे व्यक्ति को प्रदान किया जाए, जो लोगों की जरूरतों और आकांक्षाओं को समझता हो।
कैलाश फेडरेशन के अध्यक्ष और जिला भाजपा अध्यक्ष रवि मेहता ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और कहा कि धामी को धामी गोली कांड के लिए जाना जाता है, जिसने हिमाचल प्रदेश की एक अलग पहचान की नींव रखी। उन्होंने क्षेत्र की कुछ विकासात्मक मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखते हुए क्षेत्र की विकासात्मक मांगों के प्रति सदैव ध्यान रखने के लिए उनका आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, अर्की के पूर्व विधायक गोविंद राम शर्मा, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, भाजपा जिला महासचिव गगन शर्मा, भाजपा मंडल अध्यक्ष दिनेश ठाकुर, ग्राम पंचायत के प्रधान इंद्र ठाकुर, भाजपा कार्यालय सचिव प्यार सिंह और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *