27 से 29 मई तक शिमला में होगी एबीवीपी की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की बैठक





अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद बैठक आने वाली 27, 28 व 29 मई को शिमला में आयोजित होने जा रही है। परिषद के प्रदेश मंत्री विशाल वर्मा ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि इस बैठक की तैयारियों के लिए करीब 200 कार्यकर्ता दिन रात काम कर रहे हैं।
विशाल वर्मा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के लिए यह बहुत ही हर्ष की विषय है कि वर्ष 1982 के बाद 40 वर्षों के उपरांत अखिल भारतीय विद्यार्थी की यह बैठक इस वर्ष पुनः शिमला, हिमाचल प्रदेश में संपन्न होने जा रही है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद वर्ष में 2 बार अपनी राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की बैठक का आयोजन करती है। इस बैठक में देश भर से अभाविप के राष्ट्रीय पदाधिकारी व राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य भाग लेते हैं। इस बैठक में देश भर के सम-सामयिक विषयों पर मंथन किया जाता है व आगमी योजना बनाई जाती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के लिए अत्यंत हर्ष का विषय है की इस बार की राष्ट्रीय कार्यकारी बैठक को आयोजित करने का सौभाग्य हिमाचल को मिला है। बैठक की तैयारियां करते हुए शिमला शहर के कार्यकर्ताओं द्वारा प्रचार प्रसार, अतिथियों की यातायात व्यवस्था व उनके स्वागत हेतु विभिन्न व्यवस्थाओं की तैयारियां शिमला शहर में अप्रैल माह से चल रही हैं। लगभग 40 वर्षों बाद हिमाचल प्रदेश में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की बैठक को लेकर अभाविप हिमाचल प्रदेश के कार्यकर्ताओं में अत्यंत उत्साह देखने को मिल रहा है।
विशाल वर्मा ने कहा कि इस बैठक में जब देश भर से प्रत्येक राज्यों से राष्ट्रीय कार्यकारिणी के कार्यकर्ता जब एक स्थान पर एकत्रित होते हैं तो एक लघु भारत का दर्शन जैसा देखने को मिलता है। जिसके कारण विविधता में एकता का साक्षात उदाहरण हम अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की इस राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद बैठक में देखी जा सकेगी । चाहे पूर्वोत्तर भारत का क्षेत्र हो या दक्षिण भारत का क्षेत्र, सभी क्षेत्रों से युवा इस बैठक में एकत्रित होकर राष्ट्रीयता के भाव के साथ भारत की शिक्षा व्यवस्था, सामाजिक चुनौतियां व भारत की सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर सार्थक चर्चा करते हुए उनके समाधान की दिशा में आगे बढ़ने का कार्य करते हैं।
उन्होंने कहा कि इस 3 दिवसीय बैठक के निमित प्रारूप बनाया गया है, जिसके तहत राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद बैठक से पूर्व 25 मई को केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक का आयोजन होटल पीटरहाफ, शिमला में होगा। इसके पश्चात 26 मई की शाम को होटल पीटरहॉफ में ही नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा जिसके माध्यम से देशभर से आए प्रतिनिधियों के समक्ष हिमाचल प्रदेश की संस्कृति , लोक नृत्य का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके पश्चात 27 से 29 मई तक सरस्वती विद्या मंदिर विकासनगर में राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की 3 दिवसीय बैठक का आयोजन किया जाएगा।

About Author

Related posts

Leave a Comment