हिमाचल शिक्षा के क्षेत्र में देशभर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में उभराः मुख्यमंत्री




हिमाचल प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में देशभर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में उभरा है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह बात आज कांगड़ा जिला में दिल्ली पब्लिक स्कूल तियारा के अवसर पर आयोजित समारोह के दौरान कही। उन्होंने कहा कि दिल्ली पब्लिक स्कूल छात्रों को आधुनिक तकनीक के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में दूरगामी भूमिका निभाएगा। दिल्ली पब्लिक स्कूल पहले से ही नाथपा झाकड़ी और मनाली में अंग्रेजी माध्यम सह-शिक्षा प्रदान कर रहा है और यह प्रदेश में उनका तीसरा स्कूल होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में राज्य में 131 स्नातक महाविद्यालय, 1,878 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, 931 उच्च विद्यालय, पांच अभियान्त्रिकी महाविद्यालय, चार फार्मेसी महाविद्यालय 16 पॉलिटेकनिक महाविद्यालय और 138 औद्यागिक प्रशिक्षण संस्थान विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। सरकार द्वारा राज्य में शिक्षा क्षेत्र को सशक्त करने के लिए अनेक बहुआयामी कदम उठाए गए हैं।
इससे पूर्व, वित्त आयोग के अध्यक्ष एन.के. सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और कहा कि इस तरह के संस्थान न केवल स्थानीय शैक्षिक परिदृश्य में बदलाव लाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाते हैं, बल्कि यह क्षेत्र के आर्थिक विकास में सहायक होते हैं।
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष विपिन सिंह परमार, सांसद किशन कपूर, वूल फेडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर, उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल, एसपी खुशाल शर्मा और अन्य गणमान्य लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.