मुख्यमंत्री ने कुल्लू जिला के पतलीकुहल में 15.19 करोड़ रुपये के शिलान्यास किए

Last updated on June 2nd, 2022 at 07:52 pm




ब्यास कुण्ड को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा ताकि यहां आने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जा सकें। इसके अतिरिक्त ब्यास ऋषि की 60 फुट ऊॅंची कांस्य प्रतिमा स्थापित करने के लिए हंस फाउंडेशन द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है। स्थापित होने के पश्चात यह प्रतिमा आगंतुकों के लिए आकर्षण का केन्द्र होगी। फाउंडेशन द्वारा मनाली के प्रसिद्ध हडिम्बा मन्दिर में लाइट एण्ड साउंड शो का प्रावधान भी किया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला कुल्लू के मनाली विधानसभा क्षेत्र के पतलीकुहल में हंस फाउंडेशन चैरिटेबल अस्पताल का भूमि पूजन करने के पश्चात कही।
मुख्यमंत्री ने आज कुल्लू जिला के मनाली विधानसभा क्षेत्र के पतलीकुहल में लगभग 15.19 करोड़ रुपये लागत की छः विकासात्मक परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया, जिसमें 6.48 करोड़ रुपये की लागत से तहसील मनाली में मनाली, नसोगी और अन्य गांवों के समूह के लिए जलापूर्ति योजना के संवर्धन कार्य, गांव बाशिंग के लिए 84 लाख रुपये की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना का संवर्धन कार्य, गांव डोभी व शिम के लिए 75 लाख रुपये से बहाव सिंचाई योजना के सुधार कार्य, 3.13 करोड़ रुपये से आईएसबीटी पतलीकुहल, 1.52 करोड़ रुपये से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नग्गर के लिए विज्ञान प्रयोगशाला और कटराई में 2.47 करोड़ रुपये से लोक निर्माण विभाग के मनाली मण्डल के आवासीय कवार्टर शामिल हैं।
इस अवसर पर पतलीकुहल में लोगों को सम्बोधित करते हुए जय राम ठाकुर ने कहा कि हंस फाउंडेशन पीड़ित मानवता के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि इस फाउंडेशन ने कुछ वर्ष पहले उत्तराखण्ड त्रास्दी के दौरान 500 करोड़ रुपये का योगदान दिया था। फाउंडेशन द्वारा प्रदेश को 15 मेडिकल मोबाइल यूनिट प्रदान किए गए हैं, जो मरीजों को बेहतर परिवहन सुविधा प्रदान करने में सहायक सिद्ध हो रही हैं। उन्होंने कहा कि 60 बिस्तरों की क्षमता का यह अस्पताल निर्मित होने के पश्चात क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने में सहायक सिद्ध होगा।
मुख्यमंत्री ने पिछले साढ़े चार वर्षों के दौरान प्रदेश सरकार को पूर्ण सहयोग प्रदान करने के लिए प्रदेशवासियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की परीक्षा की घड़ी में लोगों ने सरकार को पूरा सहयोग दिया। उन्होंने प्रदेश के लोगों को भविष्य में भी पूर्ण सहयोग देने का आग्रह किया ताकि प्रदेश में विकास निर्बाध गति से जारी रहे। उन्होंने कहा कि हाल ही में चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में लोगों ने यह सुनिश्चित किया कि भाजपा एक बार फिर अपने-अपने राज्यों में पुनः सरकार बनाए। उन्होंने कहा कि हिमाचल में भी भाजपा अपना अगला विधानसभा चुनाव जीतेगी, क्योंकि वर्तमान प्रदेश सरकार ने समाज के सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं, जिससे समाज का हर वर्ग लाभान्वित हो रहा है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि फाउंडेशन नागरिक अस्पताल कुल्लू में एमआरआई सुविधा उपलब्ध करवाएगी और प्रदेश सरकार यह सुविधा प्रदान करने के लिए फाउंडेशन को हर सम्भव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि रोहतांग दर्रे का सौन्दर्यकरण भी किया जाएगा ताकि पर्यटक भारी संख्या में इस दर्रे की ओर आकर्षित हों। उन्होंने कहा कि सोलंग घाटी में कार पार्किंग और रास्ते के किनारे सुविधाएं उपलब्ध करवाकर इसका सौन्दर्यीकरण किया जाएगा।
उन्हांेने विधानसभा क्षेत्र के दो माध्यमिक विद्यालयों को उच्च विद्यालयों, बवेली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने, समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पतलीकुहल में बिस्तरों क्षमता बढ़ाकर 30 बिस्तर करने और निर्वाचन क्षेत्र में तीन नवनिर्मित पंचायतों में तीन पशु औषधालय खोलने की घोषणा की।
हंस फाउंडेशन की संस्थापक माता श्री मंगला जी ने कहा कि फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया जा रहा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल क्षेत्र के लोगों की मदद करेगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल में अनेक प्रमुख विभाग होंगे। अस्पताल में चार ऑपरेशन थियेटर और 125 कर्मचारी होंगे। उन्होंने कहा कि फाउंडेशन स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका के माध्यम से जीवन की गुणवत्ता में सुधार की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि फाउंडेशन अपनी गतिविधियों का विस्तार करने की योजना पर भी कार्य कर रही है।
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए पतलीकुहल में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल स्थापित करने के लिए हंस फाउंडेशन का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में गरीब मरीजों का निःशुल्क उपचार किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र की विकासात्मक मांगों की भी विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर कुंज लाल और दामोदरी ठाकुर मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी ठाकुर छवीन्द्र ने मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।
हंस फाउंडेशन के संस्थापक भोले जी महाराज, हिमाचल प्रदेश रेडक्रॉस सोसायटी अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्षा डॉ. साधना ठाकुर, प्रदेश भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना, सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, विधायक सुरेंद्र शौरी, किशोरी लाल, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, एपीएमसी के अध्यक्ष राम सिंह, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्षा धनेश्वरी ठाकुर, भाजपा मंडलाध्यक्ष दुर्गा सिंह ठाकुर, उपायुक्त आशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.