April 24, 2024


Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/zurwmpgs60ss/public_html/shimlanews.com/wp-content/themes/newsphere/lib/breadcrumb-trail/inc/breadcrumbs.php on line 253

परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा करें विभागः जय राम ठाकुर

1 min read




मुख्यमंत्री ने विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की

मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को समयबद्ध पूरा किया जाना चाहिए और कार्य पूर्ण होने के स्तर पर पहुंच चुकी परियोजनाओं पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया जाए ताकि यह कार्य शीघ्र पूरे हो सकें और इनकी लागत में भी वृद्धि न हो। विकासात्मक परियोजनाओं का लाभ तभी क्षेत्र के लोगों को भी समय पर सुनिश्चित हो सकेगा। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।
जय राम ठाकुर ने कहा कि उनके द्वारा अपै्रल माह तक की गई घोषणाओं को इस वर्ष जून माह के अन्त तक धरातल पर लाया जाना चाहिए ताकि लोगों को इनके लाभ प्राप्त हो सकें। उन्होंने मुख्य विभागों को उनके द्वारा चलाई जा रही कल्याकारी योजनाओं से सम्बन्धित राज्य स्तरीय समारोह आयोजित करने और इनके आयोजन के लिए समुचित तैयारियां सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को भी इन आयोजनों में आमंत्रित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में जागरूक करने के लिए प्रदेशभर में इस तरह के 16 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे तथा इस दौरान योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित भी किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्ण होने के स्तर तक पहुंच चुकी सभी परियोजनाओं को इस वर्ष जून तक अवश्य पूर्ण कर लें तथा इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं के कार्यों और घोषणाओं को कार्यान्वित करने में किसी भी स्तर पर कोताही सामने आने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि विकासात्मक परियोजनाओं के कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।
जय राम ठाकुर ने कहा कि विभिन्न विभागों के पास उपलब्ध अव्ययित (अनस्पेंट) निधि के उपयुक्त उपयोग के लिए प्रभावी तंत्र विकसित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे विकास के लिए पर्याप्त राशि सुनिश्चित होने के साथ-साथ विकासात्मक प्रक्रिया को भी गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने विकास प्रक्रिया पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है, इसके बावजूद उनके द्वारा की गई घोषणाओें को समयबद्ध पूर्ण करना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की महत्त्वकांक्षी परियोजनाओं पर विशेष बल दिया जाना चाहिए और प्रमुख भवनों, पुलों इत्यादि का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाना चाहिए ताकि इनका समुचित लाभ जनता तक पहुंच सके।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सरकार तथा प्रदेश के लोगों की आशाओं के अनुरूप पूरे उत्साह के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गत साढ़े चार वर्षों के दौरान राज्य सरकार द्वारा किए गए बेहतर कार्यों का श्रेय अधिकारियों को भी जाता है, जिन्होंने पूर्ण लगन व मेहनत के साथ कार्य किए।
मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने आश्वस्त किया कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई सभी घोषणाओं को समयबद्ध पूरा करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।
मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुभाशीष पण्डा ने विभिन्न विभागों द्वारा कार्यान्वित की जा रही कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित कार्यक्रमों के आयोजन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 31 दिसम्बर, 2021 तक मुख्यमंत्री द्वारा की गई 2123 घोषणाओं में से 1576 को क्रियान्वित किया जा चुका है और शेष का कार्य प्रगति पर है।
मुख्यमंत्री के विशेष सचिव तथा निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क हरबंस सिंह ब्रसकोन ने मुख्यमंत्री एवं अन्य अधिकारियों का स्वागत किया और बैठक की कार्यवाही का संचालन भी किया।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव निशा सिंह, संजय गुप्ता, आर.डी. धीमान और प्रबोध सक्सेना, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू, प्रधान सचिव ओंकार शर्मा, भरत खेड़ा, आर.डी. नजीम, डॉ. रजनीश और देवेश कुमार, सचिव, विभागाध्यक्ष सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.